दिल्ली सहित उत्तर भारत के कई शहरों में भूकंप के झटके, केन्द्र अफगानिस्तान

नयी दिल्ली :अफगानिस्तान में हिन्दुकुश पर्वत श्रेणी में केंद्र वाले शक्तिशाली भूकंप से दिल्ली एनसीआर क्षेत्र सहित उत्तर भारत के कई हिस्सों में धरती हिल गई जिसके कारण लोग दहशत में आ गये और उन्हें अपने घरों से बाहर निकलना पडा. रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 6.8 आंकी गयी है. हालांकि किसी जान माल […]

By Prabhat Khabar Print Desk | April 10, 2016 4:13 PM

नयी दिल्ली :अफगानिस्तान में हिन्दुकुश पर्वत श्रेणी में केंद्र वाले शक्तिशाली भूकंप से दिल्ली एनसीआर क्षेत्र सहित उत्तर भारत के कई हिस्सों में धरती हिल गई जिसके कारण लोग दहशत में आ गये और उन्हें अपने घरों से बाहर निकलना पडा. रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 6.8 आंकी गयी है.

हालांकि किसी जान माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है.दक्षिण गुजरात के सूरत और तापी जिलों में भी रिक्टर पैमाने पर 3 . 4 तीव्रता का भूकंप का हल्का झटका महसूस किया गया जिसका केंद्र नंदवी कस्बे में रहा. हालांकि किसी के हताहत होने की खबर नहीं है.

‘राष्ट्रीय भूकंपविज्ञान केंद्र’ के संचालन प्रमुख जेएल गौतम ने कहा, ‘‘हिन्दुकुश पर्वतीय क्षेत्र में 190 किलोमीटर की गहराई पर शाम तीन बजकर 58 मिनट पर भूकंप आया जिसकी रिक्टर पैमाने पर तीव्रता 6 . 8 रही.’ भूकंप का झटका पाकिस्तान, जम्मू कश्मीर, पंजाब, चंडीगढ, हरियाणा और दिल्ली राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र सहित उत्तर भारत के ज्यादातर हिस्सों में महसूस किया गया.

रविवार को दिन में आए इस भूकंप के बाद लोग अपने घरों से बाहर आ गये. भूकंप के समय दिल्ली सचिवालय में मौजूद उपमुख्यमंत्री मनीष सिसौदिया ने ट्वीट किया, ‘‘भूकंप, यह बहुत डराने वाला था. मैं दिल्ली सचिवालय की छठी मंजिल के कार्यालय में फर्नीचर और पेड़ो को हिलते हुए देख सकता हूं. आशा है कि सब ठीक होगा.’ झटके के बाद दिल्ली मेट्रो सेवाओं को कुछ समय के लिए रोका गया.

दिल्ली मेट्रो के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘भूकंप के बाद सेवाएं कुछ समय के लिए रोकी गई लेकिन हमने जल्दी ही संचालन फिर से शुरु किया।’ दिल्ली दमकल विभाग और पुलिस के अधिकारियों ने कहा कि नियंत्रण कक्षों को किसी इमारत में कोई क्षति या किसी बडे नुकसान के बारे में कोई काल नहीं आई.

भूकंप विज्ञान अनुसंधान संस्थान के अधिकारियों ने कहा कि सूरत और तापी जिलों में दिन में करीब तीन बजकर चार मिनट पर भूकंप का हल्का झटका महसूस किया गया. सूरत के जिला कलेक्टर राजेंद्र कुमार ने कहा कि कम तीव्रता के भूकंप का केंद्र सूरत के पास नंदवी कस्बे में था.उन्होंने कहा कि किसी के हताहत होने की खबर नहीं है. परमाणु उर्जा संयंत्र वाले तापी के काकरापाड कस्बे में भूकंप का झटका महसूस किया गया लेकिन केंद्र को किसी क्षति की खबर नहीं है.

Next Article

Exit mobile version