मोदी और ओलांद के बीच मीटिंग आज, क्या राफेल पर बनेगी बात?

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांसीसी राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद की मुलाकात आज राजधानी दिल्ली में होगी. इस दौरान दोनों देशों के बीच कई समझौतों पर दस्तखत होने की उम्मीद है, लेकिन मुख्‍य रुप से नजर राफेल सौदे पर होगी. लंबे समय से अटके इस सौदे पर इस बार भी बात बनती नहीं दिख […]

By Prabhat Khabar Print Desk | January 25, 2016 8:39 AM

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांसीसी राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद की मुलाकात आज राजधानी दिल्ली में होगी. इस दौरान दोनों देशों के बीच कई समझौतों पर दस्तखत होने की उम्मीद है, लेकिन मुख्‍य रुप से नजर राफेल सौदे पर होगी. लंबे समय से अटके इस सौदे पर इस बार भी बात बनती नहीं दिख रही है क्योंकि भारत आने से पहले ओलांद ने न्यूज़ एजेंसी पीटीआई को दिए इंटरव्यू में कहा था कि राफेल डील सही ट्रैक पर है लेकिन कुछ तकनीकि पहलुओं पर विचार किया जा रहा है.

फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलोंद ने कल संकेत दिया कि करीब 60 हजार करोड रुपये के राफेल लडाकू विमान सौदे पर उनकी इस यात्रा के दौरान हस्ताक्षर किये जाने की संभावना हालांकि नहीं है लेकिन यह सही दिशा में बढ रहा है. उन्होंने कहा, ‘‘ राफेल भारत और फ्रांस के लिए एक महत्वपूर्ण परियोजना है. यह अगले 40 वर्षो के लिए ‘मेक इन इंडिया’ समेत अभूतपूर्व औद्योगिक एवं प्रौद्योगिकी सहयोग का मार्ग प्रशस्त करेगा.’ ओलोंद ने रविवार से शुरू हुई अपनी यात्रा से पहले ‘पीटीआई भाषा’ को दिए साक्षात्कार में कहा, ‘‘ इस बात से सहमत हूं कि व्यवस्था के तकनीकी पहलुओं पर व्यवस्था में समय लगता है लेकिन हम सही दिशा में हैं. ‘

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद आज शाम 4 बजे गुड़गांव में सौर एलायंस का उद्घाटन करेंगे.

आपको बता दें कि पिछले साल अप्रैल में फ्रांस दौरे पर गए पीएम मोदी ने फ्रांस से 36 रफाल खरीदने की घोषणा की थी परंतु दोनों देशों के बीच कीमतों को लेकर सहमति नहीं बन पा रही है. आज दोनों देशों के बीच परमाणु संयंत्रों, स्मार्ट सिटीज़, अंतरिक्ष सहयोग, व्यापार और ऊर्जा के क्षेत्र में भी कई समझौतों की उम्मीद है.

Next Article

Exit mobile version