भारत ने आईआरएनएसएस-1डी का किया प्रक्षेपण, नेवीगेशनल सिस्टम शुरु करने की तैयारी

श्रीहरिकोटा, आंध्र प्रदेश: भारत ने आज यहां से पीएसएलवी-सी27 के जरिये आईआरएनएसएस…1डी को सफलतापूर्वक प्रक्षेपित कर दिया, जिसके बाद देश स्वयं की नेवीगेशनल प्रणाली शुरु करने को तैयार है. 59.5 घंटे की उल्टी गिनती के समापन पर भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के विश्वसनीय प्रक्षेपण यान पीएसएलवी..सी27 का यहां स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से […]

By Prabhat Khabar Print Desk | March 28, 2015 7:40 PM

श्रीहरिकोटा, आंध्र प्रदेश: भारत ने आज यहां से पीएसएलवी-सी27 के जरिये आईआरएनएसएस…1डी को सफलतापूर्वक प्रक्षेपित कर दिया, जिसके बाद देश स्वयं की नेवीगेशनल प्रणाली शुरु करने को तैयार है.

59.5 घंटे की उल्टी गिनती के समापन पर भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के विश्वसनीय प्रक्षेपण यान पीएसएलवी..सी27 का यहां स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से शाम पांच बजकर 19 मिनट पर प्रक्षेपण हुआ. पीएसएलवी..सी27 ने प्रक्षेपण के 21 मिनट बाद उपग्रह को उसकी कक्षा में छोड दिया.

इसरो के अध्यक्ष ए एस किरण कुमार ने कहा कि मिशन सफल रहा और उपग्रह को सही कक्षा में स्थापित कर दिया गया है. इसरो के अध्यक्ष के रुप में पदभार संभालने के बाद कुमार की यह पहली परियोजना थी.

कुमार ने कहा, ह्यह्यमैं पीएसएलवी के 28वें सफल मिशन के लिए इसरो की पूरी टीम को बधाई देता हूं जिसने आईआरएनएसएस…1डी को उसकी कक्षा में स्थापित किया जो कि नेवीगेशनल उपग्रह समूह का चौथा उपग्रह है.

Next Article

Exit mobile version