क्या आपको खबर है रेलवे ने ”तत्काल टिकट” कर दिया है महंगा

नयी दिल्ली: अभी रेलवे बजट पेश हुए महीना भी नहीं हुआ है कि इंडियन रेलवे ‘तत्काल टिकट’ को महंगा कर दिया है. इसकी खबर किसी को नहीं होने दी गई है. रेलवे ने इसके लिए ऐसा नियम बना दिया है जिसके तहत यात्रियों को तत्काल टिकट के लिए अब ज्यादा पैसे चुकाने होंगे. इसका ज्यादा […]

By Prabhat Khabar Print Desk | July 22, 2014 12:17 PM

नयी दिल्ली: अभी रेलवे बजट पेश हुए महीना भी नहीं हुआ है कि इंडियन रेलवे ‘तत्काल टिकट’ को महंगा कर दिया है. इसकी खबर किसी को नहीं होने दी गई है. रेलवे ने इसके लिए ऐसा नियम बना दिया है जिसके तहत यात्रियों को तत्काल टिकट के लिए अब ज्यादा पैसे चुकाने होंगे.

इसका ज्यादा नुकसान वैसे यात्रियों को हो रहा है जो कम दूरी की यात्रा के लिए यह सुविधा ले रहे हैं. पहले तत्काल के लिए न्यूनतम किराया 300 किमी तक चार्ज किया जाता था, लेकिन अब उसे 500 किमी कर दिया गया है. इस नियम के लागू कर दिये जाने के बाद कई जगह पर जनरल कैटिगरी के मुकाबले तत्काल टिकट की कीमत डबल हो गई है, जबकि कुछ जगह के लिए 70 से 80 पर्सेंट तक किराया बढ़ा है.

सूत्रों की माने तो नियम 28 जून से ही लागू कर दिया गया है. पहले तत्काल में जहां तक ट्रेन जाती थी, वहां तक का किराया लिया जाता था. लेकिन 2009 में यह नियम बदल दिया गया.पिछले महीने तक नियम यह था कि तत्काल कोटे के तहत स्लीपर क्लास के टिकट के लिए कम से कम दो सौ किमी और एसी सेकंड और एसी थर्ड का टिकट लेने पर न्यूनतम 300 किमी तक का किराया लिया जाता था. लेकिन अब यदि पैसेंजर को तीन सौ किमी का सफर करना है तो भी उसे 500 किमी का ही किराया देना पड़ रहा है.

इस प्रकार चुपके से रेलवे की इस कार्रवाई से यात्री काफी परेशान हैं. रेलवे ने इसके लिए अलग तर्क दिया है. रेलवे की ओर से सफाई दी गई है कि यदि ट्रेन 1000 किलोमीटर चलती है और कोई मात्र 250 किलोमीटर के लिए टिकट बुक करता है तो इससे रेलवे को नुकसान होता था इसलिए ऐसा करना जरूरी हो गया था.

Next Article

Exit mobile version