कर्नाटक के ‘वाकिंग गॉड’ श्री शिवकुमार स्वामीजी का निधन, तीन दिन का राजकीय शोक

बेंगलुरु : सिद्धगंगा मठ के मठाधीश श्री शिवकुमार स्वामीजी का आज सुबह लगभग 11.45 बजे निधन हो गया. पिछले कुछ महीनों से वे बीमार चल रहे थे. उनके निधन की सूचना मुख्यमंत्री कुमारस्वामी ने दी. श्री शिवकुमार स्वामी लिंगायत-वीरशैव समुदाय के स्वामी थे. उनकी आयु 111 वर्ष थी. कुमारस्वामी ने बताया कि स्वामीजी का अंतिम […]

By Prabhat Khabar Print Desk | January 21, 2019 4:04 PM


बेंगलुरु :
सिद्धगंगा मठ के मठाधीश श्री शिवकुमार स्वामीजी का आज सुबह लगभग 11.45 बजे निधन हो गया. पिछले कुछ महीनों से वे बीमार चल रहे थे. उनके निधन की सूचना मुख्यमंत्री कुमारस्वामी ने दी.

श्री शिवकुमार स्वामी लिंगायत-वीरशैव समुदाय के स्वामी थे. उनकी आयु 111 वर्ष थी. कुमारस्वामी ने बताया कि स्वामीजी का अंतिम संस्कार 22 जनवरी को अपराह्‌न 4:30 बजे होगा. स्वामीजी के निधन पर कर्नाटक सरकार ने तीन दिन के राजकीय शोक की घोषणा की है.

स्वामी जी के निधन पर भाजपा नेती बीएस येदियुरप्पा, एमबी पाटिल, केजे जॉर्ज और सदानंद गौड़ा ने शोक व्यक्त किया. वे निधन की सूचना मिलने पर आश्रम भी पहुंचे. स्वामीजी ने शिक्षा के क्षेत्र में काफी काम किया था. उन्होंने सिद्धगंगा एजुकेशन सोसाइटी की स्थापना की थी. उन्होंने कर्नाटक में ‘वाकिंग गॉड’ कहा जाता था.

उन्हें संस्कृत, अंग्रेजी और कन्नड़ भाषा का अच्छा ज्ञान था. उनके द्वारा स्थापित शिक्षण संस्थाओं में संस्कृत की शिक्षा दी जाती थी. साथ ही आधुनिक विज्ञान भी पढ़ाया जाता था. भारत सरकार ने मानवता के लिए किये गये उनके कार्यों के लिए उन्हें पद्‌मभूषण से सम्मानित किया था जबकि कर्नाटक सरकार ने उन्हें ‘कर्नाटक रत्न’ पुरस्कार से सम्मानित किया था.

Next Article

Exit mobile version