लंबी बीमारी के बाद दिग्गज वाम नेता सोमनाथ चटर्जी का कोलकाता में निधन

कोलकाता : लोकसभा के पूर्व अध्यक्ष सोमनाथ चटर्जी का निधन हो गया. दिल का दौरा पड़ने के बाद उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गयाथा.चटर्जी ने 89 साल की उम्र में सोमवार को कोलकाता के निजी अस्पताल में सुबह 8:15 बजे अंतिम सांस ली. पश्चिम बंगाल में मंत्री रहे माकपा नेता अब्दुस सत्तार ने यह जानकारी दी. […]

By Prabhat Khabar Print Desk | August 13, 2018 9:24 AM

कोलकाता : लोकसभा के पूर्व अध्यक्ष सोमनाथ चटर्जी का निधन हो गया. दिल का दौरा पड़ने के बाद उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गयाथा.चटर्जी ने 89 साल की उम्र में सोमवार को कोलकाता के निजी अस्पताल में सुबह 8:15 बजे अंतिम सांस ली. पश्चिम बंगाल में मंत्री रहे माकपा नेता अब्दुस सत्तार ने यह जानकारी दी. किडनी की समस्या से जूझ रहे श्री चटर्जी को जून में भी स्ट्रोक आया था. तब वह करीब 40 दिन तक अस्पताल में रहे थे.

रविवारकी रात को डॉक्टरों ने कहा था कि उनकी हालत ‘स्थिर’ है,लेकिन सोमवार की सुबह उनकानिधन हो गया. यह जानकारी एक निजी अस्पताल के एक अधिकारी ने दी. रविवार को उनकी डायलिसिस की जा रही थी. इस दौरान एक डॉक्टर ने कहा था कि ऐसे मामलों में कई बार हृदय काम करना बंद कर देता है. चटर्जी कोशनिवारकी सुबह दिल का हल्का दौरा पड़ा था, लेकिन बाद में वह उससे उबर गये थे. उन्हें आइसीसीयू में रखा गया था और उनका उपचार कर रहे डॉक्टरों का कहना था कि उन पर दवाओं का असर हो रहा है.

यह भी पढ़ लें

रांची : रीजनल बिशप्स काउंसिल ने ईसाई संगठनों पर कार्रवाई का किया विरोध, कहा- सरकार का रवैया दमनकारी

मुजफ्फरपुर के बाबा गरीबनाथ मंदिर में भगदड़

क्यों बोले विराट कोहली, ‘हम हार के लायक थे’

89 वर्षीय चटर्जी किडनी संबंधी समस्या से पीड़ित थे. उन्हें गत मंगलवार को अस्पताल मेंभर्ती कराया गया था. पिछले महीने पूर्व लोकसभा अध्यक्ष को मस्तिष्काघात हुआ था.

लगातार 10 बार लोकसभा के सांसद रहे सोमनाथ चटर्जी मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) की केंद्रीय समिति के सदस्यरहेथे. वह वर्ष 2004 से 2009 के बीच लोकसभा के अध्यक्ष रहे. हालांकि, उनकी पार्टी के संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए-1) सरकार से समर्थन वापस लेने के बाद लोकसभा अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने से उनके इन्कार करने के बाद वर्ष 2008 में उन्हें माकपा से निष्कासित कर दिया गया था.

Next Article

Exit mobile version