भारत ने परमाणु मिसाइल ”अग्नि-2” का किया सफल परीक्षण, पाकिस्‍तान-चीन जद में

बालेश्वर (ओडिशा) : भारत ने मंगलवार को ओडिशा तट के अब्दुल कलाम द्वीप से परमाणु हथियार ले जाने की क्षमता से युक्त मध्यम दूरी तक मार करने वाली अग्नि-2 मिसाइल का सफल परीक्षण किया. यह मिसाइल 2000 किलोमीटर तक मार करने में सक्षम है. इस मध्‍यम दूरी के मिसाइल की जद में पाकिस्‍तान और चीन […]

By Prabhat Khabar Print Desk | February 20, 2018 1:05 PM

बालेश्वर (ओडिशा) : भारत ने मंगलवार को ओडिशा तट के अब्दुल कलाम द्वीप से परमाणु हथियार ले जाने की क्षमता से युक्त मध्यम दूरी तक मार करने वाली अग्नि-2 मिसाइल का सफल परीक्षण किया. यह मिसाइल 2000 किलोमीटर तक मार करने में सक्षम है. इस मध्‍यम दूरी के मिसाइल की जद में पाकिस्‍तान और चीन दोनों हैं.

रक्षा सूत्रों ने कहा कि एकीकृत परीक्षण रेंज (आईटीआर) से सचल प्रक्षेपक से सुबह करीब आठ बजकर 38 मिनट पर सतह से सतह पर मार करने वाले इस प्रक्षेपास्त्र का प्रक्षेपण किया गया. लॉन्च कांप्लेक्स-4 से यह प्रक्षेपण किया गया.

उन्होंने कहा कि इंटरमीडिएट रेंज बैलिस्टिक मिसाइल (आईआरबीएम) को पहले ही सेना में शामिल की जा चुकी है. मंगलवार का परीक्षण सेना की स्ट्रेटेजिक फोर्सेज कमांड (एसएफसी) ने किया. इसके लिये डीआरडीओ ने उसकी मदद की. बीस मीटर लंबी अग्नि 2 बैलिस्टिक मिसाइल का वजन 17 टन है और यह अपने साथ एक हजार किलो का आयुध 2000 किलोमीटर की दूरी तक ले जा सकती है.

Next Article

Exit mobile version