18.1 C
Ranchi
Wednesday, February 21, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

HomeदेशWeather Forecast : राजस्थान में भारी बारिश की चेतावनी, जानें अन्य राज्यों के मौसम का हाल

Weather Forecast : राजस्थान में भारी बारिश की चेतावनी, जानें अन्य राज्यों के मौसम का हाल

Weather Forecast Updates: स्काईमेट वेदर के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, गुजरात के कुछ हिस्सों, कोंकण और गोवा और तटीय कर्नाटक में मध्यम से भारी बारिश की संभावना है. वहीं, पूर्वोत्तर भारत, बिहार के पूर्वी हिस्सों, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, केरल, विदर्भ, मध्य महाराष्ट्र, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभव है.

लाइव अपडेट

Weather Forecast LIVE: जून में दक्षिणी राज्यों, बिहार में सामान्य से कम बारिश हुई

दक्षिण पश्चिम मानसून जून महीने में ज्यादातर दक्षिणी राज्यों और बिहार से रुठा रहा, जबकि इसने राजस्थान और देश के अन्न भंडार कहे जाने वाले राज्यों, पंजाब एवं हरियाणा में वर्षा ऋतु के पहले महीने में अच्छी-खासी बारिश की है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के आंकड़ों के अनुसार, मानसून के मौसम के पहले महीने में 29 जून तक देश में 136.5 मिलीमीटर (मिमी) बारिश हुई, जो सामान्य रूप से होने वाली बारिश 157 मिमी से 13 प्रतिशत कम है.

Weather Forecast LIVE: राजस्थान में बारिश का दौर जारी

राजस्थान में पिछले 24 घंटों के दौरान कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश दर्ज की गयी. प्रदेश के टोंक के निवाई और जोधपुर के देचू में सबसे अधिक 11-11 सेमी बारिश हुई. मौसम विभाग ने शुक्रवार को अजमेर, भीलवाड़ा, बूंदी में अति भारी बारिश और बांसवाड़ा, बारां, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, झालावाड़, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाई माधोपुर, टोंक, उदयपुर, नागौर और पाली में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है.

Weather Forecast LIVE: बारिश होने की संभावना

कर्नाटक के सभी तटीय जिलों में विभिन्न स्थानों पर बिजली चमकने और बादलों की गरज के साथ बारिश होने की संभावना भी है. तटीय इलाकों में भारी बारिश के साथ ऊंची लहरें भी उठ सकती हैं जिसके परिणामस्वरूप निचले क्षेत्रों में जलभराव और बाढ़ की समस्या हो सकती है.

Weather Forecast LIVE:  कर्नाटक के तटीय इलाकों में अगले 10 दिन भारी बारिश की संभावना

कर्नाटक राज्य प्राकृतिक आपदा निगरानी केंद्र (केएसएनडीएमसी) ने तटीय जिलों दक्षिण कन्नड़ और उडुपी में अगले 10 दिनों में भारी बारिश होने की संभावना व्यक्त की है. केएसएनडीएमसी ने एक बयान में बताया कि तटीय जिलों में मध्यम से भारी यानी 64.5 मिलीमीटर से 115 मिलीमीटर बारिश हो सकती है जबकि इसी अवधि में कुछ स्थानों पर 244.4 मिलीमीटर तक भारी बारिश हो सकती है.

Weather Forecast LIVE:  झारखंड में होगी बारिश

झारखंड के साहिबगंज और गोड्डा में अगले कुछ घंटे में बारिश की संभावना है. इसको लेकर मौसम विभाग की ओर से चेतावनी दी गयी है.

Weather Forecast : राजस्थान में भारी बारिश की चेतावनी, जानें अन्य राज्यों के मौसम का हाल

Weather Forecast LIVE:  भूस्खलन से चमोली में बदरीनाथ राष्ट्रीय मार्ग बंद

भारी बारिश के कारण पहाड़ी से अचानक भूस्खलन होने से चमोली जिले के छिनका में ऋषिकेश-बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग अवरुद्ध हो गया. सुबह चमोली जिले में कई स्थानों में तेज बारिश हुई जिसके कारण अनेक जगहों पर भूस्खलन हुआ. छिनका में भी पहाड़ी का मलबा सड़क पर आ गया जिससे वाहनों का आवागमन ठप हो गया. जिला प्रशासन ने बताया कि मलबा साफ करने के लिए मौके पर कर्मी पहुंच गए हैं, और जल्द ही सड़क पर यातायात चालू हो जाएगा.

गुजरात के कई इलाकों में बारिश कारण जलभराव

गुजरात के नवसारी में भारी बारिश के कारण कई इलाकों में जलभराव हो गया है. आईएमडी के अनुसार, आज गुजरात क्षेत्र के भरूच, सूरत, नवसारी, वलसाड, दमन, दादरा नगर हवेली जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है

चंडीगढ़ के कुछ हिस्सों में बारिश

आईएमडी के अनुसार, आज ट्राइसिटी (चंडीगढ़, एसएएस नगर (मोहाली) और पंचकुला) और आसपास के इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश/गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है.

मुंबई और उसके उपनगरों में भारी बारिश

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बुधवार को ऑरेंज अलर्ट जारी किया था और महाराष्ट्र के छह जिलों पालघर, रायगढ़, ठाणे, रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग तथा नासिक में बृहस्पतिवार को भारी से बहुत भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया था. आईएमडी ने मुंबई के लिए येलो अलर्ट जारी किया है और आज अपेक्षाकृत थोड़ी हल्की बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया है. नगर निकाय अधिकारियों के अनुसार, शहर तथा उपनगरों में आज सुबह से अधिक जलभराव की कोई जानकारी नहीं मिली है. रातभर हुई भारी बारिश के बाद बारिश की तीव्रता कम हुई है.

गुजरात में बारी बारिश की संभावना

आईएमडी के अनुसार, आज गुजरात क्षेत्र के भरूच, सूरत, नवसारी, वलसाड, दमन, दादरा नगर हवेली जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है। बारिश की वजह से गुजरात के नवसारी में एक कच्चा मकान ढह गया है.

दिल्ली में सुबह बारिश से मौसम खुशगवार

दिल्ली के कई हिस्सों में आज सुबह बारिश होने से लोगों को गर्मी से राहत मिली और न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम हो कर 27.1 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया बारिश के कारण दिल्ली के कई हिस्सों में जलजमाव हुआ. मौसम विभाग ने ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया है. विभाग ने दिन में हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान व्यक्त किया है.

नोएडा के कुछ हिस्सों में जलभराव

उत्तर प्रदेश: बारिश के बाद नोएडा के कुछ हिस्सों में जलभराव.

दिल्ली के कुछ हिस्सों  में बारिश

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के कुछ हिस्सों में बारिश हुई. आईएमडी के अनुसार, शहर में आज बादल छाए रहने और हल्की से मध्यम बारिश/गरज के साथ बौछारें पड़ने की उम्मीद है.

झारखंड में कल से खुलेगा मौसम

झारखंड के करीब-करीब सभी जिलों में पिछले तीन दिनों से रुक-रुक कर बारिश हो रही है. इसका सीधा असर जनजीवन पर देखा जा रहा है. ग्रामीण इलाकों में किसान खेती की तैयारी में लग गये हैं, शहरी इलाकों में सड़कों पर पानी जम जा रहा है. हालांकि, लोगों को गर्मी से राहत भी मिल रही है. रिपोर्ट्स के अनुसार आज से बारिश थोड़ी कम होने और मौसम के धीरे-धीरे खुलने की उम्मीद है. वहीं, कल से मौसम साफ रहेगा.

लखनऊ में जमकर बारिश

यूपी में जबरदस्त गर्मी के बीच मानसून की तेज बारिश का इंतजार कर रहे लोगों को आज से राहत मिलने जा रही है. आज सुबह से इसकी शुरुआत भी हो गई. राजधानी लखनऊ और आसपास के क्षेत्रों सहित कई जगह सुबह बारिश हुई. मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में आज से बारिश का सिलसिला शुरू होने जा रहा है, जिसकी वजह से लोगों को उमस भरी गर्मी से पूरी तरह निजात मिलेगी.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें