15.1 C
Ranchi
Saturday, February 24, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeलाइफ & स्टाइलट्रैवलRepublic Day 2024: 26 जनवरी के मौके पर जरूर एक्सप्लोर करें उत्तर प्रदेश की इन ऐतिहासिक जगहों को, देखें...

Republic Day 2024: 26 जनवरी के मौके पर जरूर एक्सप्लोर करें उत्तर प्रदेश की इन ऐतिहासिक जगहों को, देखें List

Republic Day 2024: भारत में हर साल 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस मनाया जाता है. आइए जानते हैं यूपी में मौजूद ऐतिहासिक जगहों के बारे में, जहां आप गणतंत्र दिवस मना सकते हैं.

Republic Day 2024: गणतंत्र दिवस भारत में हर साल 26 जनवरी को मनाया जाता है. इस दिन भारतीय संविधान लागू हुआ था. जिसकी खुशी में इस दिन को बड़े ही धूमधाम से सेलिब्रट किया जाता है. भारत के सभी राज्यों में परेड और झांकियां निकाली जाती हैं. जिसे देखने के लिए लोगों की सबसे अधिक भीड़ उमड़ती है. अगर आप उत्तर प्रदेश में हैं तो हम आपको बताएंगे यूपी में मौजूद उन ऐतिहासिक जगहों के बारे में, जहां आप गणतंत्र दिवस मना सकते हैं.

आगरा

अगर आप उत्तर प्रदेश में ऐसी जगह तलाश रहे हैं जहां गणतंत्र दिवस सेलिब्रेट किया जा सके तो आप आगरा जा सकते हैं. यहां मौजूद ताजमहल एक अद्वितीय सुंदरता और ऐतिहासिक महल है. यह विश्व धरोहर स्थलों की सूची में भी शामिल है. यह एक प्रमुख पर्यटन स्थल के रूप में पहचाना जाता है. यह भव्य मकबरा मुग़बुल इस्लाम और शहजहाँ की पत्नी मुमताज़ की याद में बनाया गया है. यह एक प्रेम कथा का प्रतीक भी है.

Also Read: National Tourism Day 2024: भारत में पर्यटन दिवस की शुरुआत कब हुई, जानें महत्व और ऐतिहासिक स्थलों के बारे में
झाँसी

गणतंत्र दिवस के मौके पर उत्तर प्रदेश में स्थित झांसी घूमने के लिए जा सकते हैं. झांसी फोर्ट से लेकर रानी महल, हाराजा गंगाधर राव की छतरी तक पूरा शहर देशभक्ति में डूबा रहता है. आप यहां अपनी फैमिली और दोस्तों के साथ ट्रैवल कर सकते हैं.

Also Read: नेपाल कब जाना चाहिए? जब भी जाएं घूमने तो इन जगहों पर विजिट करना न भूलें, जानें कैसे पहुंचे यहां

लखनऊ

उत्तर प्रदेश की राजधानी में बड़े ही धूमधाम से गणतंत्र दिवस मनाया जाता है. इस अवसर पर लखनऊ को दुल्हन की तरह सजा दिया जाता है. वैसे नवाबों के शहर में कई ऐतिहासिक जगहें मौजूद हैं, जहां आप 26 जनवरी सेलिब्रेट कर सकते हैं.

Also Read: भारत में 25 जनवरी को ही क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय पर्यटन दिवस, जानें इस साल की थीम और इतिहास
प्रयागराज

यूपी के प्रयागराज में भी बड़े ही अलग अंदाज में 26 जनवरी मनाया जाता है. यहां के सबसे बड़े पार्क चंद्रशेखर आजाद पार्क को बहुत ही सुंदर तरीके से सजाया जाता है. सुबह से लेकर शाम तक यहां लोगों की भीड़ उमड़ती है. यहां आप चंद्रशेखर आजाद की प्रतिमा के साथ फोटो भी क्लिक करा सकते हैं.

Also Read: Top 4 Beautiful Villages: ये हैं भारत के 4 सबसे खूबसूरत और बेस्ट गांव, लाइफ में एक बार जरूर जाएं घूमने

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें