17.1 C
Ranchi
Monday, February 26, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeलाइफ & स्टाइलट्रैवलTourist Places In India:ये हैं भारत में घूमने लायक बेस्ट पर्यटन स्थल, साल 2023 खत्म होने से पहले जरूर...

Tourist Places In India:ये हैं भारत में घूमने लायक बेस्ट पर्यटन स्थल, साल 2023 खत्म होने से पहले जरूर घूम आएं

Tourist Places To Visit In India: भारत अपने ऐतिहासिक, सांस्कृतिक और भौगोलिक धरोहर के लिए प्रसिद्ध है. यह विश्व का सातवां सबसे बड़ा और दुनिया की सबसे बड़ी जनसंख्या वाली देशों में से एक है. हम आपको इस आर्टिकल में बताएँगे भारत में घूमने के लिए बेस्ट जगहों के बारे में.

Tourist Places To Visit In India: भारत अपने ऐतिहासिक, सांस्कृतिक और भौगोलिक धरोहर के लिए प्रसिद्ध है. यह विश्व का सातवां सबसे बड़ा और दुनिया की सबसे बड़ी जनसंख्या वाली देशों में से एक है. यहां पर कई महत्वपूर्ण ऐतिहासिक और सांस्कृतिक स्थल हैं जैसे कि ताजमहल, वाराणसी का घाट, राजस्थान के फोर्ट्स है. हम आपको इस आर्टिकल में बताएँगे भारत में घूमने के लिए बेस्ट जगहों के बारे में.

मनाली

मनाली: मनाली, हिमाचल प्रदेश का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है जो अपनी ब्रीज़ नदी, हिमालयी दृश्य और सूर्यास्त के समय की खूबसूरती के लिए प्रसिद्ध है. यहां ठंड शुरू होते ही बर्फबारी होने लगती है.

मनाली में घूमने के लिए जगह

  • सोलंग नाला: मनाली के नजदीक ही स्थित सोलंग नाला एक प्रसिद्ध पर्वतारोहण स्थल है और यहां पैराग्लाइडिंग, स्कीइंग और बर्फबारी की गतिविधियों के लिए मशहूर है.

  • हिडिम्बा देवी मंदिर: मनाली में हिडिम्बा देवी मंदिर एक प्राचीन हिन्दू मंदिर है जो श्रीमद्भागवतपुराण में उल्लेखित है.

  • जोगिंदर नदी: मनाली के पास से होकर बहने वाली जोगिन्दर नदी एक और आकर्षण है जो यहां के प्राकृतिक सौंदर्य को बढ़ाती है.

  • रोहतांग पास: मनाली से कुछ किलोमीटर दूर होने वाला रोहतांग पास हिमाचल प्रदेश के लिए एक प्रमुख हिमनद स्थल है. यह गर्मियों में सुरक्षित नहीं रहता, लेकिन यह स्थान बर्फबारी के लिए बहुत प्रसिद्ध है.

  • मनाली मॉल रोड: मनाली का मॉल रोड शहर का हृदय है और यहां आपको विभिन्न दुकानें, रेस्तरां और आकर्षण मिलेंगे.

Also Read: New Year 2024: नया साल सेलिब्रेट करने के लिए बेस्ट है भीमताल, जानें यहां घूमने के लिए कौन-कौन सी हैं जगहें
श्रीनगर

श्रीनगर: भारत में घूमने के लिए सबसे बेस्ट जगहों में से एक श्रीनगर है. यह जम्मू और कश्मीर का एक सुंदर शहर है जो अपने शिकारा बोटों और तालाबों के लिए प्रसिद्ध है. यहां की डल झील, निशात बाग की सुंदरता पूरे विश्व में प्रसिद्ध है.

श्रीनगर में घूमने के लिए जगहें

  • डल झील: श्रीनगर का सबसे प्रसिद्ध और अद्वितीय स्थल है “डल झील” जो एक महत्वपूर्ण जगह है. यहां पर दूर-दूर से पर्यटक शिकारा बोटों का आनंद लेने के लिए आते हैं.

  • निशात बाग: यह एक सुंदर बाग है जो डल झील के किनारे स्थित है और यहां के विभिन्न बगीचों, फव्वारों और फूलों का आनंद लिया जा सकता है.

  • हरिपर्बत: श्रीनगर के आस-पास के पहाड़ी क्षेत्रों में हरिपर्बत एक बहुत लोकप्रिय ट्रैकिंग स्थल है जहां ट्रैकिंग और हाइकिंग के शौकीन जाते हैं.

  • जन्नत-ए-कश्मीर बाग: यह एक और सुंदर बाग है जो श्रीनगर में स्थित है और यहां के शांत माहौल में चिरपिंग पक्षियों का आनंद लिया जा सकता है.

दार्जिलिंग

दार्जिलिंग- दार्जिलिंग भारत की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है, जो अपनी प्राकृतिक सौंदर्य, शांतिपूर्णता और विभिन्न दर्शनीय स्थलों के लिए प्रसिद्ध है.

Also Read: Christmas 2023: क्रिसमस को बनाना है यादगार तो चले जाए शिमला, ये रही घूमने के लिए बेस्ट जगहें
ये हैं दार्जिलिंग में घूमने के लिए जगहें

  • टाइगर हिल्स (Tiger Hill): सुबह के समय यहां से सूर्योदय का दृश्य अद्वितीय होता है. हिमालयी पर्वतमाला और कंचनजंगा के शिखरों को देखने के लिए यह एक अच्छा स्थल है.

  • बतासिया लूप (Batasia Loop): इसे टॉय ट्रेन के लिए एक आकर्षण के रूप में जाना जाता है, जहां आप हिमालयी रेलवे के लिए एक छोटे स्टॉप का आनंद ले सकते हैं.

  • शांति स्तूप (Peace Pagoda): यह बौद्धिक स्थल है जो शांति और सहमति को बढ़ावा देने के लिए बनाया गया है, और यहां से आप शानदार दृश्यों का आनंद ले सकते हैं.

  • जॉय विल (Joy Villa): यह एक सुंदर बाग है जो मुग़ल शैली में बना है और यहां से भी शानदार दृश्यों का आनंद लिया जा सकता है.

ऊटी (Ooty)

भारत में घूमने लायक बेस्ट जगह ऊटी है. जो तमिलनाडु के नीलगिरि ज़िले में स्थित एक हिल स्टेशन है. इसे ‘हिल स्टेशनों की रानी’ भी कहा जाता है. जो समुद्र तल से 2,240 मीटर (7,350 फ़ुट) ऊंचाई पर स्थित है. यह जगह प्रकृति प्रेमियों के लिए स्वर्ग से कम नहीं है.

कोवलमः घूमने के लिए सबसे बेहतरीन जगह कोवलम है. जो केरल राज्य के तिरुवनंतपुरम ज़िले में स्थित एक समुद्र तटीय सैरगाह है. यह शहर के केंद्र से 12.6 किलोमीटर (7.8 मील) दक्षिण-पूर्व में है. कोवलम अपने खूबसूरत बीच और ताड़ के पेड़ों के लिए जाना जाता है. यह जगह जन्नत से कम नहीं है.

Also Read: Snowfall Places: स्नोफॉल का लेना है मजा तो दिसंबर में घूमने के लिए बेस्ट हैं देश की ये जगहें, यहां देखें Pics
आगरा

आगरा उत्तर प्रदेश भारत का एक प्रमुख शहर है जो विश्व धरोहर स्थल ताजमहल के लिए प्रसिद्ध है. यहां पर घूमने के लिए ताजमहल है. जिसे शाहजहां ने अपनी पत्नी मुमताज़ की याद में बनवाया था. यह एक अद्वितीय और सुंदरता का प्रतीक है. यह विश्व धरोहर स्थलों में से एक है.

ये हैं आगरा में घूमने की जगहें

  • आगरा का किला: आगरा का किला, जो अकबर द्वारा बनाया गया था, एक बड़ा और महत्वपूर्ण किला है जो शाहजहां के समय में आवास के रूप में प्रयुक्त हुआ था.

  • फ़ातेहपुर सीकरी: इसे मुगल सम्राट अकबर ने बनवाया था. अकबर ने 1569 में फ़तेहपुर सीकरी की स्थापना की थी. यह शहर 1571 से 1585 तक मुग़ल साम्राज्य की राजधानी था. अकबर ने इसे लाल पत्थरों से बनवाया था.

  • जमा मस्जिद: जमा मस्जिद ताजमहल के पास स्थित है और यहां से भी शानदार दृश्यों का आनंद लिया जा सकता है.

Also Read: Snowfall Places: स्नोफॉल का लेना है मजा तो दिसंबर में घूमने के लिए बेस्ट हैं देश की ये जगहें, यहां देखें Pics

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें