19.1 C
Ranchi
Sunday, March 3, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Best Places In Roing: बर्फबारी का लेना है आनंद तो रोइंग के इन 4 जगहों पर करें विजिट, जानें कैसे पहुंचेंगे यहां

Best Places In Roing: अगर आपको बर्फबारी का आनंद लेना है तो आप रोइंग जा सकते हैं. आइए जानते हैं रोइंग के बारे में विस्तार से.

Best Places To Visit In Roing: अगर आपको बर्फबारी का आनंद लेना है तो आप अरुणाचल प्रदेश में स्थित रोइंग जा सकते हैं. यह जगह अपनी बर्फ से ढकी हुई पहाड़ियों, नदियों, झीलों और जंगलों के लिए काफी मशहूर है. आइए जानते हैं रोइंग के बारे में विस्तार से.

  • रोइंग में घूमने की जगह कौन सी है?

  • रोइंग में घूमने का सबसे अच्छा समय क्या है?

  • रोइंग कैसे पहुंचे.

ये हैं रोइंग में घूमने की जगहें

महो झील

महो झील, जो रोइंग से 14 किलोमीटर दूर है, महो वाइल्डलाइफ सैंक्चुअरी में स्थित है. यह झील अपने प्राकृतिक सौंदर्य, फूलों, पौधों और जंगली बत्तखों के लिए प्रसिद्ध है. इसकी ऊंचाई करीब 3000 फीट है और इसमें सुंदर वन्यजीवन है. आपको अगर बर्फबारी का आनंद लेना है तो यहां जा सकते हैं.

भीष्मकनगर किला

भीष्मकनगर किला, जो रोइंग से 30 किलोमीटर दूर स्थित है. यह 8वीं शताब्दी का किला है. जो पुरातात्विक स्थलों में से एक है. इस किले को भीष्मकनगर नामक राजा के नाम पर रखा गया है. यह एक ऐतिहासिक स्थल है जो भारतीय सांस्कृतिक का हिस्सा रहा है. इसे किले में तीन हॉल, दो एक्सटेंशन रूम और छह प्रवेश द्वार हैं. आप चाहे तो सर्दियों के दिनों में इस जगह सैर करने जा सकते हैं.

Also Read: Dubai Tour: ठंड में विदेश घूमने की बना रहे योजना, IRCTC लाया है दुबई स्पेशल टूर पैकेज, जानें कैसे करें बुकिंग
सैली झील

सैली लेक को स्वर्ग से कम नहीं माना जाता है. ठंड के मौसम में यहां सबसे अधिक लोग पिकनिक मनाने के लिए आते हैं. सैली लेक, जो रोइंग में स्थित है, हरी-भरी हरियाली से घिरी है और प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर है. यहां की शांतिपूर्ण वातावरण और प्राकृतिक सुंदरता की वजह से यह एक आकर्षक पर्यटन स्थल बन गया है. सर्दियों के दिनों में यह जगह देखने लायक होता है.

हुनली

सर्दियों के मौसम अगर आप रोइंग घूमने का प्लान बना रहे हैं तो हुनली भी जरूर विजिट करें. यह जगह 5000 फीट की ऊंचाई पर है. जो पर्यटकों के बीच काफी फेमस है. घाटी में बसा हुनली एक आपको शानदार जगह है. यहां सबसे अधिक लोग ट्रेकिंग करने आते हैं.

Also Read: झारखंड के 5 पर्यटन स्थल, जिंदगी में एक बार जरूर जाएं घूमने
रोइंग में घूमने का सबसे अच्छा समय क्या है?

अरुणाचल प्रदेश में स्थित रोइंग एक बेहद खूबसूरत पर्यटन स्थल है. यहां घूमने का सबसे अच्छा वैसे तो दिसंबर से लेकर मार्च तक है. इस दौरान यहां जमकर बर्फबारी होती है. इसके अलावा यहां पर अगस्त के महीने में भी घूमने का प्लान बना सकते हैं.

रोइंग कैसे पहुंचे?

अगर आप रोइंग जाना चाहते हैं तो फ्लाइट से जा सकते हैं. आप चाहे तो मोहनबाड़ी हवाई अड्डे या गुवाहाटी हवाई अड्डे तक के लिए फ्लाइट लें. क्योंकि इन दोनों हवाई अड्डे से रोइंग की दूरी 150 और 500 किलोमीटर दूर हैं. यहां से आप टैक्सी या फिर बस से रोइंग जा सकते हैं.

ट्रेन से-

वैसे तो आप ट्रेन से रोइंग जा सकते हैं. गुवाहाटी, चेन्नई और नई दिल्ली जैसे शहरों से रोजाना रोइंग के लिए ट्रेन मिलती है.

सड़क

असम और अरुणाचल प्रदेश के सभी प्रमुख शहरों से सड़क मार्ग द्वारा रोइंग जाया जा सकता है. फिलहाल आपको बताते चलें कि अगर आप रोइंग घूमने का प्लान बना रहे हैं तो इसके बारे में सभी जानकारी जुटा लें. ताकि आपको वहां पहुंकर कोई दिक्कत न हो.

Also Read: मेघालय कब घूमने जाएं? जब भी करें विजिट तो इन 4 जगहों पर जाना न भूलें, जानें यहां कैसे पहुंचे

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें