15.1 C
Ranchi
Saturday, February 24, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeलाइफ & स्टाइलट्रैवलRepublic Day 2024: ये हैं गणतंत्र दिवस पर लखनऊ में घूमने की जगहें

Republic Day 2024: ये हैं गणतंत्र दिवस पर लखनऊ में घूमने की जगहें

Republic Day: गणतंत्र दिवस के अवसर पर अगर आप यूपी की राजधानी लखनऊ में घूमने के लिए जगह तलाश रहे हैं तो आइए जानते हैं यहां...

Republic Day: भारत में गणतंत्र दिवस 26 जनवरी को मनाया जाता है. इस दिन भारत का संविधान लागू हुआ था. इस खास अवसर पर अगर आप यूपी की राजधानी लखनऊ में घूमने के लिए जगह तलाश रहे हैं तो आइए जानते हैं यहां…

बड़ा इमामबाड़ा

26 जनवरी के दिन आप लखनऊ में स्थित बड़ा इमामबाड़ा घूमने के लिए जा सकते हैं. इस दिन यहां लोगों की काफी भीड़ उमड़ती है. बड़ा इमामबाड़ा का निर्माण असफ़ उल्लाह ख़ान नवाब अवध के द्वारा 1784 ईसा पूर्व में किया गया था. इसका मुख्य उद्देश्य भूखमरी के समय में लोगों को रोजगार और आजीविका प्रदान करना था.

कुकरैल घड़ियाल पार्क

अगर आप लखनऊ में हैं तो कुकरैल घड़ियाल पार्क जा सकते हैं. यह पार्क सुबह 9 बजे से लेकर शाम को 6 बजे तक खुला रहा है.

Also Read: Nainital Tourist Places: नैनीताल में घूमने के लिए ये हैं बेस्ट जगह
रूमी दरवाजा

राजधानी लखनऊ में घूमने के लिए बेस्ट जगहों में से एक रूमी दरवाजा है. इसका निर्माण 1784 ईसा पूर्व में हुआ था, और यह इमामबाड़ा के पश्चिमी द्वार का हिस्सा . इसका उद्देश्य इमामबाड़ा को सुरक्षित रखना था. रूमी दरवाजा एक भव्य और शानदार नकाशा और शैली में बना है और इसे एक सुंदर भव्यता का प्रतीक माना जाता है.

अंबेडकर पार्क

लखनऊ में मौजूद अंबेडकर पार्क घूमने के लिए सबसे बेस्ट माना जाता है. इस पार्क में हाथियों की मूर्तियां हैं साथ ही फाउंटेन और म्यूजियम भी है. यह पार्क सुबह 11 बजे से लेकर रात 9 बजे तक खुला रहता है.

Also Read: PHOTOS: ये हैं मथुरा के 4 धार्मिक स्थल, जरूर जाएं घूमने, मन को मिलेगी शांति
रेजीडेंसी

गणतंत्र दिवस के मौके पर आप लखनऊ में मौजूद रेजीडेंसी घूमने के लिए जा सकते हैं. वैसे भारत की आज़ादी में रेजीडेंसी की अहम भूमिका रहती है. यह जगह 1857 में आजादी की पहली लड़ाई की गवाह रही है. बता दें रेजीडेंसी का निर्माण 1774 में नवाब शुजाउद्दौला ने अंग्रेज रेजिडेंट के लिए कराया था. फिलहाल यह जगह पर्यटकों के बीच काफी मशहूर है.

Also Read: Tourist Places Of Ooty: ऊटी में घूमने के लिए ये हैं टॉप 5 पर्यटन स्थल, जल्द बना लें प्लान
लोहिया पार्क

यूपी की राजधानी लखनऊ में अगर आपको शांति चाहिए तो लोहिया पार्क जा सकते हैं. यहां आपको सुंदर बागवानी, पैदल ट्रैक, एक कृत्रिम झील और एक टावर देखने को मिल जाएगा. यह पार्क सुबह 6 बजे से लेकर रात 10 बजे तक खुला रहता है.

Also Read: Top 4 Beautiful Villages: ये हैं भारत के 4 सबसे खूबसूरत और बेस्ट गांव, लाइफ में एक बार जरूर जाएं घूमने
जनेश्वर मिश्र पार्क

गणतंत्र दिवस के दिन जनेश्वर मिश्र पार्क को दुल्हन की सजा दिया जाता है. यहां घूमने के लिए सबसे अधिक लोग आते हैं. वैसे बता दें यह एशिया का सबसे बड़ा पार्क है जो करीब 376 एकड़ में फैला हुआ है.

Also Read: Cheapest Places To Travel In India: कम बजट में घूमने के लिए 4 पर्यटन स्थल, मात्र 10 हजार में करें यात्रा

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें