15.1 C
Ranchi
Saturday, February 24, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeलाइफ & स्टाइलट्रैवलRepublic Day 2024: गणतंत्र दिवस के मौके पर, इन ऐतिहासिक स्थलों को एक्सप्लोर करें

Republic Day 2024: गणतंत्र दिवस के मौके पर, इन ऐतिहासिक स्थलों को एक्सप्लोर करें

Republic Day 2024: देशभर में गणतंत्र दिवस मनाने के लिए कई सुंदर स्थान हैं. राजधानी दिल्ली, इस उत्सव की तैयारी में दो-तीन सप्ताह पहले से ही रंग-बिरंगी तैयारियों में डूब जाती है. यहां हम आपको देश के विभिन्न हिस्सों में गणतंत्र दिवस मनाने के लिए कुछ सर्वोत्तम स्थानों के बारे में बताएंगे.

Republic Day 2024: देशभर में गणतंत्र दिवस मनाने के लिए कई सुंदर स्थान हैं. राजधानी दिल्ली, इस उत्सव की तैयारी में दो-तीन सप्ताह पहले से ही रंग-बिरंगी तैयारियों में डूब जाती है. सारे देश में 26 जनवरी को संविधान की स्थापना मौके पर विभिन्न राज्यों में विशेष कार्यक्रम होते हैं. 26 जनवरी वीकेंड में होने के कारण, इस विशेष दिन को बच्चे से लेकर बूढ़े, सभी लोग खुशी में घूमने का प्लान बना रहे हैं. यहां हम आपको देश के विभिन्न हिस्सों में गणतंत्र दिवस मनाने के लिए कुछ सर्वोत्तम स्थानों के बारे में बताएंगे, जहां आप इस खास मौके का आनंद ले सकते हैं.

इंडिया गेट

राजधानी दिल्ली में स्थित इंडिया गेट विशेष रूप से 26 जनवरी के अवसर पर घूमने के लिए सर्वोत्तम स्थानों में से एक है. यह ऐतिहासिक स्थल कर्तव्य पथ पर स्थित है, जिसमें 26 जनवरी को होने वाली परेड में भाग लेने का एक शानदार अवसर है.

इंडिया गेट से कुछ कदम की दूरी पर स्थित नेशनल वॉर मेमोरियल भी एक दर्शनीय स्थल है, जिसे आप 26 जनवरी के मौके पर आसानी से आगंतुक बनकर देख सकते हैं नेशनल वॉर मेमोरियल देश के वीर शहीदों की श्रद्धांजलि के रूप में स्थापित किया गया है, जिन्होंने अपने प्राणों की आहुति देकर हमें सुरक्षित रखने के लिए बहादुरी दिखाई.

कारगिल वॉर मेमोरियल

गणतंत्र दिवस के इस विशेष मौके पर, हर भारतीय की एक विशेष इच्छा है कि वह लद्दाख के शांत पहाड़ियों में स्थित कारगिल वॉर मेमोरियल में कदम रखें. कारगिल युद्ध में भारतीय सेना ने साल 1999 में पाकिस्तान को परास्त किया था. इस खास मौके पर आप इस यादगार के पास खड़े होकर उनके साहस और बलिदान की कहानी सुन सकते हैं. 26 जनवरी के मौके पर, इस विशेष स्थल की परेड को देखना भी एक अद्वितीय अनुभव करा सकता है.

जलियांवाला बाग

26 जनवरी के खास मौके पर जलियांवाला बाग वह ऐतिहासिक स्थल है जो भारतीय इतिहास में अमर हो चुका है. यहां हजारों निहत्थे भारतीयों पर ब्रिटिश आपत्ति के खिलाफ गोलियां चलीं थीं. पंजाब के अमृतसर में स्थित जलियांवाला बाग भारत के लिए एक प्रतीक है जो आजादी की लड़ाई की कड़ी यादें दिलाता है. इस विशेष दिन पर यहां विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन होता है, जिसमें शामिल होना अत्यंत गर्व महसूस कराता है. गणतंत्र दिवस के अवसर पर इस स्थान का दौरा करके भारत-पाकिस्तान बॉर्डर, वाघा-अटारी बॉर्डर, को भी एक्सप्लोर किया जा सकता है, जिससे यात्री एक अद्वितीय अनुभव प्राप्त कर सकते हैं.

Also Read: 22 जनवरी के आसपास जा रहे हैं अयोध्या घूमने तो तुरंत कर दें कैंसिल, वरना पूरी जिंदगी पड़ेगा पछताना, जानें कारण
लोंगेवाला बॉर्डर

राजस्थान में आजादी से जुड़ी एक ऐतिहासिक जगह जो उभरती है, वह है लोंगेवाला बॉर्डर, जो जैसलमेर में स्थित है. यहां 26 जनवरी को ही नहीं, बल्कि सालभर भर में हजारों देशी और विदेशी पर्यटक आते हैं. साल 1971 के युद्ध की जीत की यादों को ताजगी से भरने के लिए, लोंगेवाला बॉर्डर एक अद्वितीय स्थल है. यहां 26 जनवरी को कई कार्यक्रम आयोजित होते हैं, जिनमें आप शामिल हो सकते हैं.

Also Read: जल्द बना लें भुवनेश्वर, कोणार्क से लेकर पुरी तक घूमने का प्लान, यहां देखें आईआरसीटीसी का ये लेटेस्ट टूर पैकेज
साबरमती आश्रम

आजादी के इतिहास में एक महत्वपूर्ण यादगार स्थल, राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का आश्रम, गणतंत्र दिवस के दिनों में अपनी खासी महक महसूस कराता है. साबरमती आश्रम अहमदाबाद, गुजरात में स्थित है और गणतंत्र दिवस पर यहां पर्यटकों को राष्ट्रपिता के आध्यात्मिक और आजादी संग्राम से जुड़े विचारों के साथ मिलाता है. 26 जनवरी को, आश्रम को भारतीय स्वतंत्रता के रंग में सजाया जाता है. इस स्थान पर जाने वाले पर्यटकों को नमक आंदोलन और गांधीजी के महत्वपूर्ण आंदोलनों के बारे में जानकारी प्राप्त होती है.

Also Read: ये है बिहार का ‘Mini Shimla’, जल्द बना लें घूमने का प्लान

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें