26.1 C
Ranchi
Thursday, February 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

मोटापा है सेहत के लिए खतरे की घंटी, कम करने के लिए रोजाना इन योगासनों का करें अभ्यास

Health Care : मोटापा स्वास्थ्य के लिए खतरे की घंटी है. यह ऐसी स्थिति है, जिसमें शरीर में वसा की मात्रा अधिक होने लगती है. यह कई शारीरिक-मानसिक बीमारियों की जड़ है. मोटापे से बचाव के लिए स्वस्थ खान-पान, स्वस्थ जीवनशैली व नियमित व्यायाम करना जरूरी है.

डॉ अंजली शर्मा योग विशेषज्ञ, दिल्ली:

मोटापे को नियंत्रित करने में योगाभ्यास भी अहम भूमिका निभाता है. देखा जाये तो हमारे शरीर में फैट सबसे ज्यादा पेट, हिप्स और जांघों पर जमा होता है. इन आसनों के नियमित अभ्यास से इसे कम किया जा सकता है. रोजाना कम-से-कम पांच बार इन आसनों को करना चाहिए.

परिवृत्त त्रिकोणासन
Undefined
मोटापा है सेहत के लिए खतरे की घंटी, कम करने के लिए रोजाना इन योगासनों का करें अभ्यास 6

सीधे खड़े हो जाएं. दोनों पैरों को तकरीबन एक से डेढ़ फुट की दूरी पर खोल लें. कमर सीधी रखें. दोनों हाथों को साइड में कंधे की सीध में उठाएं. कमर से थोड़ा ट्विस्ट करते हुए नीचे की ओर झुकें. हाथ से विपरीत पैर को छूने की कोशिश करें यानी कमर को मोड़ते हुए दाहिने हाथ से बाएं पैर को छूने की कोशिश करें. दूसरा हाथ कंधे की सीध में ऊपर रखें. गर्दन को ऊपर वाले हाथ की ओर मोड़ लें और ऊपर देखें. इसी तरह दूसरे हाथ से योगासन करें. इसमें जब आप कमर को ट्विस्ट कर रहे हैं, तो सांस धीरे से बाहर निकालें. गहरी सांस लें और निकालते हुए नीचे झुकें. झुकने पर 8-10 सेकंड के लिए रुकें और सामान्य रूप से सांस लें.

पवनमुक्तासन 
Undefined
मोटापा है सेहत के लिए खतरे की घंटी, कम करने के लिए रोजाना इन योगासनों का करें अभ्यास 7

इस आसन को करने से पहले थोड़ा वार्मअप करें. जमीन पर चटाई बिछाकर सीधे लेट जाएं. दोनों पैरों को धीरे-धीरे 90 डिग्री के एंगल पर ऊपर उठाएं. दोनों पैरों को साइकिल चलाने की तरह हवा में 5-10 बार घुमाएं. इसके बाद पैर ऊपर ही रखें. दोनों पैरों के घुटनों को धीरे-धीरे मोड़ें. दोनों हाथों से घुटनों को पकड़ें. सांस बाहर निकालते हुए पेट की तरफ खींचें. सिर धीरे से उठाकर माथा, नाक या ठुड्डी से घुटनों को टच करें. इस स्थिति में सामान्य रूप से सांस लेते हुए कुछ सेकंड रुकें. सांस छोड़ते हुए पहली स्थिति में आने के लिए पहले सिर को नीचे लाएं. घुटने को छोड़ें और पैरों को सीधा ऊपर लाएं. फिर पैरों को धीरे-धीरे हाथों की सपोर्ट देते हुए वापस नीचे ले आएं.

भुजंगासन
Undefined
मोटापा है सेहत के लिए खतरे की घंटी, कम करने के लिए रोजाना इन योगासनों का करें अभ्यास 8

पेट के बल लेट जाएं. दोनों हाथों की हथेलियां कंधे के नीचे जमीन पर टिकाकर रखें. पैरों को तानकर रखें और बीच में थोड़ी दूरी रहे. हथेलियों पर दबाव डालें व गहरी सांस अंदर लेते हुए सिर, गर्दन, कंधे, पीठ को धीरे-धीरे ऊपर उठाएं. यानी कंधे से हिप्स तक के अंगों को स्ट्रेच करते हुए सांप की तरह ऊपर उठाएं. इस पोजिशन में आसमान की तरफ देखें. 8-10 सेकंड रुकें और सामान्य रूप से सांस लेते रहें. धीरे-धीरे सांस छोड़ते हुए पिछली स्थिति में आ जाएं.

योगाभ्यास करने से पहले बरतें सावधानियां
Undefined
मोटापा है सेहत के लिए खतरे की घंटी, कम करने के लिए रोजाना इन योगासनों का करें अभ्यास 9
  • योगाभ्यास करने से पहले किसी योग प्रशिक्षित व्यक्ति से योगासन सीखना जरूरी है.

  • ध्यान रखें कि आसन खाना खाने से 3-4 घंटे पहले या बाद में करें यानी आपका पेट खाली हो.

  • अगर आपको पीठ दर्द, कमर, कंधे या घुटनों में दर्द है या किसी तरह की सर्जरी हुई हो, तो आसन करने से पहले योगाचार्य से सलाह अवश्य लें.

चक्की चालनासन  
Undefined
मोटापा है सेहत के लिए खतरे की घंटी, कम करने के लिए रोजाना इन योगासनों का करें अभ्यास 10

जमीन पर पैर सीधे करके बैठ जाएं. कमर को बिल्कुल सीधा रखते हुए दोनों पैरों को जितना हो सके, दूर-दूर फैलाएं. आगे की ओर झुकते हुए हाथों को सामने 90 डिग्री में ले जाएं. दोनों हाथों की उंगलियां आपस में बांधकर मुट्ठी बना लें. बीच से शुरू करके दोनों हाथों को चक्की की तरह चलाएं. हाथों को जितना दाहिनी तरफ के पैर तक लेकर जा सकें, ले जाएं. फिर शरीर को जहां तक पीछे ले जा सकते हैं, ले जाएं. फिर शरीर को यथासंभव बायीं तरफ झुकाते हुए आगे बायें पैर तक लेकर जाएं. फिर बीच में आएं. चक्की चालनासन पहले दायीं से बायीं, फिर बायीं से दायीं स्थिति में 5-5 बार दोहराएं. जब आगे की तरफ झुकें, तो गहरी सांस लें.

बातचीत : रजनी अरोड़ा

Also Read: कोविड वैक्सीन साइड इफेक्ट्स की अफवाहें बेबुनियाद,आकस्मिक मृत्यु का नहीं बढ़ता खतरा
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें