खुद को फिट रखने के लिए सख्‍त डाइट रूटीन फॉलो करती हैं ”मिस वर्ल्‍ड” मानुषी छिल्‍लर, जानें 10 खास बातें

भारत की मानुषी छिल्‍लर ने मिस वर्ल्‍ड 2017 का खिताब अपने नाम कर लिया है. रीता फारिया, ऐश्‍वर्या राय, डायना हेडन, युक्‍ता मुखी और प्रियंका चोपड़ा के बाद अब मिस वर्ल्‍ड का ताज मानुषी के सिर पर सजा है. छिल्लर ने चीन के सान्या शहर एरीना में आयोजित समारोह में दुनिया के विभिन्न हिस्सों से […]

By Prabhat Khabar Print Desk | November 20, 2017 1:16 PM

भारत की मानुषी छिल्‍लर ने मिस वर्ल्‍ड 2017 का खिताब अपने नाम कर लिया है. रीता फारिया, ऐश्‍वर्या राय, डायना हेडन, युक्‍ता मुखी और प्रियंका चोपड़ा के बाद अब मिस वर्ल्‍ड का ताज मानुषी के सिर पर सजा है. छिल्लर ने चीन के सान्या शहर एरीना में आयोजित समारोह में दुनिया के विभिन्न हिस्सों से 108 सुंदरियों को पछाड़ कर यह खिताब अपने नाम किया है. मानुषी छिल्लर देश की छठी मिस वर्ल्ड हैं. जानें उनके बारे में 10 खास बातें…

1. मानुषी छिल्‍लर का जन्‍म 14 मई 1997 को हरियाणा के जाट परिवार में हुआ था. वे फिलहाल सोनीपत (हरियाणा) के फूल सिंह गर्वंमेंट मेडिकल कॉलेज फॉर वीमेंस से मेडिकल की पढ़ाई कर रही हैं. वे अभी सेकंड ईयर की स्‍टूडेंट हैं.

2. मानुषी छिल्‍लर के पिता मित्रबसु छिल्‍लर एक डॉक्‍टर हैं. पिता की तरह मानुषी भी डॉक्‍टर बनना चाहती हैं. उनकी मां डॉ. नीलम छिल्‍लर भी Institute of Human Behaviour and Allied Sciences के न्‍यूरो‍कैमेस्‍ट्री विभाग की एसोसिएट प्रोफेसर और प्रमुख हैं.

3. मानुषी प्रशिक्षित कुचीपुड़ी नत्यांग्ना हैं. उन्‍होंने लीजेंड्री नर्तक राजा और राधा रेड्डी से ट्रेनिंग भी ली है. उन्‍हें खेल-कूद में काफी दिलचस्पी है. साथ ही उन्‍हें स्केचिंग और पेटिंग करना पसंद है.

4. मिस वर्ल्ड की वेबसाइट पर मौजूद मानुषी के प्रोफाइल के अनुसार वह हृदय रोग सर्जन बनना चाहती हैं और दूर-दराज के क्षेत्रों में बहुत सारे गैर लाभकारी अस्पताल खोलना चाहती हैं.

5. मिस वर्ल्‍ड 2017 का खिताब जीतने से पहले वे फेमिना मिस इंडिया 2017 का खिताब भी अपने नाम कर चुकी हैं. इस प्रतियोगिता में उन्‍हें मिस फोटोजेनिक (Miss Photogenic) का क्राउन जीता था. इसके बाद उन्‍होंने मिस वर्ल्‍ड प्रतियोगिता की ओर रुख किया.

6. मानुषी नेशनल स्‍कूल ऑफ ड्रामा (NSD) का भी हिस्‍सा रही हैं. साथ ही अभिनय के क्षेत्र में भी कोशिश करती रही हैं.

7. वे पढाई में भी शुरुआत से अच्‍छी रही हैं और उन्‍होंने सीबीएसई बोर्ड में 96% प्रतिशत अंक प्राप्‍त किये हैं. साथ ही वे अंग्रेजी में ऑल इंडिया सीबीएसई टॉपर भी रही हैं.

8. खुद को फिट रखने के लिए मानुषी सख्‍त डाइट रूटीन को फॉलो करती हैं और रूटीन के हिसाब से ही एक्‍सरसाइज करती हैं. उन्‍होंने पहले कुछ विज्ञापनों में भी काम किया है. वे जिम में भी खूब पसीना बहाती हैं.

9. मानुषी ने ब्यूटी विद ए परपज प्रोजेक्ट के तहत, मासिक धर्म को लेकर महिलाओं के बीच जागरूकता फैलाने का जिम्‍मा मिला था. इसके तहत उन्‍होंने 20 गांवों में जागरूकता फैलाने में काम किया था. इस पहल का नाम प्रोजेक्‍ट शक्ति दिया गया था.

10. मानुषी का कहना है कि वह 1966 में पहली भारतीय और पहली एशियाई मिस वर्ल्ड रीता फारिया की कहानी से बेहद प्रभावित रही हैं. रीता भी खिताब जीतने के वक्त मेडिकल की फाइनल इयर की छात्रा थीं.

Next Article

Exit mobile version