किसी को सुपरस्टार बना देती है एक अच्छी फिल्म : आमिर खान

उर्मिला कोरी मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान की आगामी फिल्म ‘सीक्रेट सुपरस्टार’ इस दीवाली सिनेमाघरों में आ रही है. एक अरसे बाद आमिर की कोई फिल्म दीवाली पर रिलीज हो रही है. वहीं टिकट खिड़की पर अजय देवगन स्टारर फिल्म ‘गोलमाल अगेन’ के साथ इसका मुकाबला है. आमिर दीवाली को फिल्मों की रिलीज के लिए बेहतरीन […]

By Prabhat Khabar Print Desk | October 18, 2017 1:37 PM
उर्मिला कोरी
मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान की आगामी फिल्म ‘सीक्रेट सुपरस्टार’ इस दीवाली सिनेमाघरों में आ रही है. एक अरसे बाद आमिर की कोई फिल्म दीवाली पर रिलीज हो रही है. वहीं टिकट खिड़की पर अजय देवगन स्टारर फिल्म ‘गोलमाल अगेन’ के साथ इसका मुकाबला है. आमिर दीवाली को फिल्मों की रिलीज के लिए बेहतरीन समय करार देते हैं. उनसे हुई बातचीत के प्रमुख अंश.
– आप आमतौर पर क्रिसमस पर अपनी फिल्म लाते हैं, इस बार दीवाली पर?
फिल्म बनकर तैयार थी तो क्यों दो महीने इंतज़ार करना, इसलिए हम दीवाली पर फिल्म रिलीज कर रहे हैं. वैसे यह मेरी फिल्म नहीं, जायरा वसीम की फिल्म है. मैं तो सेकेंड लीड में हूं. मेरा रोल ऐसा है, जैसा आमतौर पर हीरो के लिए नहीं लिखे जाते. मेरा किरदार थोड़ा घमंडी है, झूठ बोलता है. बहुत शोबाजी करता है. फ्लर्ट करने से भी बाज नहीं आता. कई लोग इसकी तुलना अनु मलिक से कर रहे हैं, लेकिन मेरी प्रेरणा पांच अलग-अलग लोग रहे हैं.
– दंगल के बाद एक और फिल्म महिला सशक्तिकरण पर. क्या यह आपकी प्राथमिकता में है?
एक्टर के तौर पर या प्रोड्यूसर के तौर पर प्राथमिकता होती है कि मेरी फिल्म देखते हुए दर्शक एन्जॉय करें. उसमें कोई सामाजिक संदेश भी जोड़ने की कोशिश करता हूं. दंगल और इसकी कहानी बिलकुल अलग है. कह सकते हैं कि यह दंगल से भी बड़ी फिल्म है. ‘द सीक्रेट सुपरस्टार’ ऐसी लड़की की कहानी है, जो पिता के खिलाफ जाकर सपनों को साकार करती है.
– रोहित शेट्टी की फिल्म ‘गोलमाल अगेन’ भी दीवाली पर आ रही है. इस पर क्या कहेंगे?
सिंपल फंडा है, स्क्रीन का बंटवारा 45 और 55 के रेशियों में होता है. लेकिन वह भी सिर्फ पहले एक या दो दिनों तक. उसके बाद जो फिल्म ज्यादा अच्छी होगी, वही चलेगी. वैसे देश की आबादी की तुलना में 5 हजार स्क्रीन ही हैं, जबकि चीन में 45 हज़ार. इस पर हमें काम करने की जरूरत है. जहां तक तक बात फिल्मों की टकराव की है, तो दीवाली फेस्टिवल का सीजन है. दोनों ही फिल्मों को दर्शक मिलेंगे.
– युवा कलाकार जायरा के साथ आपकी दूसरी फिल्म है. कोई खास वजह?
जायरा कमाल का काम करती हैं. कभी-कभी तो अभिनय में वह चौंका देती हैं. मैं 30 साल से काम कर रहा हूं. लेकिन मुझे भी कई सीन में काफी मेहनत करनी पड़ती है. लेकिन जायरा के लिए हर सीन नेचुरल है. वह हर किस्म के किरदार निभा सकती हैं. खास है कि इस फिल्म के लिए उसे कम दिनों में तैयारी करनी थी.
– सोशल मीडिया में अक्सर आपकी तस्वीरें बेटे आज़ाद के साथ आती रहती हैं. बच्चों के साथ कितना अनुशासन रखते हैं?
मैं आजाद के साथ हर दिन कम-से-कम दो घंटे बिताता ही हूं. उसके साथ ही नहाता और खाता भी हूं. उसे प्यार करता हूं, लेकिन उसकी हर मांग नहीं मानी जाती जब तक जायज़ न हो. सिर्फ दो घंटे कार्टून चैनल देखने की इजाजत है.
मनोरंजन के लिए उसे स्पोर्ट्स से जोड़ा है और अच्छी बात है कि वह फुटबॉल और क्रिकेट में काफी दिलचस्पी लेता है. हमने आजाद को मोबाइल फोन से खेलने की आदत नहीं लगायी है. सही वक्त पर ही बच्चों को मोबाइल फोन दिया जाना चाहिए. मेरे बड़े बेटे जुनैद को कॉलेज में आने के बाद सिर्फ घर से संपर्क रखने के लिए एक फोन दिया गया था. वह भी रीना ने कहा था, तब मैं राजी हुआ.
– पिछले कुछ समय से कई बड़े स्टार की फिल्में बॉक्स ऑफिस पर कमाल नहीं कर पायी हैं?
आप इसके लिए स्टार को जिम्मेदार नहीं ठहरा सकते हैं. फिल्म पीके बहुत बड़ी हिट थी, आप मुझे उसका श्रेय नहीं दे सकते. एक अच्छी फिल्म किसी को सुपरस्टार बना देती है, लेकिन कोई सुपरस्टार एक अच्छी फिल्म दे दे, यह जरूरी नहीं.
– इन दिनों बायोपिक फिल्मों का ट्रेंड है. क्या आप फिर किसी बायोपिक का हिस्सा बनेंगे?
राज कपूर साहब की बायोपिक देखने और करने की मेरी चाहत रही है. उनकी जर्नी बहुत रोचक व प्रेरणादायी है. मैं उनकी कहानी जरूर एक बार देखना चाहूंगा.
– आप पर बायोपिक बने, ऐसी ख्वाहिश है?
नहीं, मेरी लाइफ बहुत बोरिंग है. हां, मैं आत्मकथा जरूर लिखना चाहूंगा. लेकिन इतना तय है कि जब तक मैं जिंदा रहूंगा, वह रिलीज नहीं होगी. मैं अपने वकील को उसे देकर जाऊंगा. मेरे मरने के बाद उसका प्रकाशन हो, क्यूंकि तभी मैं उसके साथ पूरा न्याय कर पाऊंगा.
– दीवाली को लेकर आपकी क्या प्लानिंग है?
इस बार दीवाली सेलिब्रेशन परिवार और सीक्रेट सुपरस्टार की टीम के साथ ही करूंगा. वैसे मैं पटाखों से दूर रहता हूं, क्यूंकि उनकी शोर से मुझे डर लगता है. हालांकि इस बार मैं अपनी फिल्म के प्रोमोशन में अधिक व्यस्त रहनेवाला हूं.

Next Article

Exit mobile version