…और जब अमिताभ बच्चन ने ले लिया था संन्यास

मुंबई : अमिताभ बच्चन एक ऐसे कलाकार हैं, जिनके फैन लिस्ट में कई पीढ़ियां शामिल हैं. बॉलीवुड के महानायक के जीवन से जुड़ी एक-एक बातों को जानने की इच्छा लोगों के मन में रहती हैं और लोग जानते भी हैं, लेकिन बहुत कम लोगों को मालूम है कि बच्चन साहब के जीवन में एक ऐसा […]

By Prabhat Khabar Print Desk | October 11, 2017 4:32 PM


मुंबई :
अमिताभ बच्चन एक ऐसे कलाकार हैं, जिनके फैन लिस्ट में कई पीढ़ियां शामिल हैं. बॉलीवुड के महानायक के जीवन से जुड़ी एक-एक बातों को जानने की इच्छा लोगों के मन में रहती हैं और लोग जानते भी हैं, लेकिन बहुत कम लोगों को मालूम है कि बच्चन साहब के जीवन में एक ऐसा भी पल आया था, जब उन्होंने संन्यास ले लिया था. वे बकायदा गेरूआ वस्त्र धारण कर चुके थे. जी हां, यह बात सच है और इसका खुलासा खुद अमिताभ बच्चन ने शराबी फिल्म की शूटिंग के दौरान एक इंटरव्यू में किया था. आज जबकि अमिताभ अपना 75वां जन्मदिन मना रहे हैं, उनके जीवन से जुड़ी एक और दिलचस्प कहानी, जब अमिताभ ने लिया था संन्यास.

सुर साम्राज्ञी लता मंगेशकर ने अमिताभ बच्‍चन को दी जन्मदिन की शुभकामनाएं

अमिताभ ने लिया था त्रिदंडी संन्यास
बात 1984 की है जब अमिताभ बच्चन केरल के सबरीमाला पहुंचे थे, जहां वे स्वामी अयप्पा की शरण में रहे और 41 दिनों का संन्यास लिया था. अमिताभ बच्चन ने एक इंटरव्यू में बताया कि वे पूरे 41 दिन दिनों तक त्रिदंडी संन्यास में रहे. जिसमें गेरुआ वस्त्र पहनना पड़ता था, मांस-मदिरा से दूर रहना पड़ता था. नंगे पैर चलना और जमीन पर सोना भी इस संन्यास के अंग थे. 41 दिन पूरा होने के बाद संन्यास लेने वाले व्यक्ति को नंगे पांव सबरीमाला मंदिर तक की यात्रा करनी पड़ती थी और अमिताभ ने यह यात्रा पूरी की. हालांकि अमिताभ ने यह नहीं बताया था कि उन्होंने यह संन्यास किस कारण से लिया था.

राजेश खन्ना अमिताभ बच्चन से खुद को कितना ‘असुरक्षित’ महसूस करते थे?

Next Article

Exit mobile version