22.1 C
Ranchi
Monday, March 4, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

एपीजे अब्दुल कलाम की जयंती पर क्यों मनाते हैं विश्व छात्र दिवस ? जानें इतिहास और उद्देश्य

World Students’ Day: डॉ. कलाम ने अपना पूरा जीवन पूरे भारत में बच्चों की शिक्षा और कल्याण में सुधार के लिए समर्पित कर दिया. अपने आकर्षक और व्यावहारिक आचरण के कारण उन्हें "जनता का राष्ट्रपति" उपनाम मिला.

World Students’ Day: विश्व छात्र दिवस प्रत्येक वर्ष 15 अक्टूबर को मनाया जाता है. इस दिन भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम का जन्मदिन (birth anniversary of APJ Abdul Kalam) मनाया जाता है. डॉ. कलाम ने अपना पूरा जीवन पूरे भारत में बच्चों की शिक्षा और कल्याण में सुधार के लिए समर्पित कर दिया. अपने आकर्षक और व्यावहारिक आचरण के कारण उन्हें “जनता का राष्ट्रपति” उपनाम मिला.

विश्व छात्र दिवस 2023

दिवंगत एयरोस्पेस वैज्ञानिक, शिक्षक और पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम की जयंती के उपलक्ष्य में, प्रत्येक वर्ष 15 अक्टूबर को विश्व छात्र दिवस 2023 मनाया जाता है. शिक्षा और छात्रों के लिए कलाम के योगदान को सम्मानित करने के लिए हर साल भारत में एक राष्ट्रीय अवकाश मनाया जाता है. “जनता के राष्ट्रपति” के रूप में कलाम को पूरे इतिहास में याद किया जाता है और उनके जन्मदिन को छात्र दिवस के रूप में मनाया जाता है.

इस दिन का जानें उद्देश्य

15 अक्टूबर, 1931 को भारत के रामेश्वरम में अवुल पाकिर जैनुलाब्दीन अब्दुल कलाम का जन्म हुआ. 18 जुलाई 2002 को उन्हें भारत का 11वां राष्ट्रपति नियुक्त किया गया. भारत के 11वें राष्ट्रपति के रूप में कलाम भारतीय एयरोस्पेस के वैज्ञानिक थे. वह विद्यार्थियों के प्रति अपने प्रेम और समर्पण के साथ-साथ शिक्षा को आगे बढ़ाने के अपने जुनून के लिए प्रसिद्ध थे. भारत ने घोषणा की कि उनकी जन्मतिथि, 15 अक्टूबर, उनके सम्मान में विश्व छात्र दिवस 2023 के रूप में मनाई जाएगी.

विश्व छात्र दिवस का इतिहास

संयुक्त राष्ट्र द्वारा 15 अक्टूबर 2010 को विश्व छात्र दिवस के रूप में नामित किए जाने के बाद से, दुनिया भर के छात्र इस दिन को मनाते हैं. डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम का जन्म 15 अक्टूबर 1931 को तमिलनाडु (मद्रास) के रामेश्वरम में हुआ था और उसी दिन उन्होंने अपना जन्मदिन भी मनाया था. एक प्रसिद्ध एयरोस्पेस वैज्ञानिक और शिक्षक के रूप में, जिन्होंने भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो), रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ), और भारतीय वायु सेना के साथ काम किया, अवुल पाकिर जैनुलाब्दीन अब्दुल कलाम को अक्सर मिसाइल मैन के रूप में जाना जाता है.

विश्व छात्र दिवस कैसे मनायें?

भारत में, विश्व छात्र दिवस पर कई समारोह होते हैं. इस दिन छात्र अपने परिसरों में एकत्र होते हैं, स्वस्थ और आनंददायक प्रतियोगिताओं और चर्चाओं में भाग लेते हैं, और भोजन, खेल और गपशप के साथ खूब मौज-मस्ती करते हैं. वे सामाजिक कर्तव्य के महत्वपूर्ण कार्यों में भी संलग्न रहते हैं. छात्र दिवस मनाने के कई आजमाए हुए और सही तरीके यहां दिए गए हैं:

स्कूलों में विश्व छात्र दिवस पर भाषण

  • डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम के कार्यों के बारे में जागरूकता फैलाना

  • वाद-विवाद, चित्रकला, निबंध लेखन और अन्य प्रतियोगिताएं

विश्व छात्र दिवस थीम 2023

“यदि आप असफल होते हैं, तो कभी हार न मानें क्योंकि F.A.I.L. 2023 में विश्व छात्र दिवस “FAIL: सीखने में पहला प्रयास” विषय पर केंद्रित होगा. यह 2023 में विश्व छात्र दिवस के लिए सबसे मौलिक और उपयुक्त विषय है. शिक्षा मंत्रालय और भारत सरकार ने विद्यार्थियों को प्रेरित करने के लिए इस विषय को पेश किया है.

विश्व छात्र दिवस 2023 के अवसर पर, शिक्षा और हमारे जीवन में इसके महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए स्कूलों, सरकारी एजेंसियों और निजी संगठनों में कई गतिविधियां, अभियान और बातचीत आयोजित की जाती हैं.

विश्व छात्र दिवस: डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम के प्रेरणादायक उद्धरण

  • सपना, सपना, सपना. सपने विचारों में बदल जाते हैं और विचार ही कार्य में परिणित होते हैं.

  • विद्यार्थी का एक बहुत ही महत्वपूर्ण गुण है प्रश्न करना. विद्यार्थियों को प्रश्न पूछने दें.

  • सपना वह चीज़ नहीं है जो आप नींद में देखते हैं बल्कि वह चीज़ है जो आपको सोने नहीं देती.

  • यदि आप असफल होते हैं, तो कभी हार न मानें क्योंकि F.A.I.L का अर्थ है सीखने में पहला प्रयास.

  • देश का सबसे अच्छा दिमाग कक्षा की आखिरी बेंचों पर पाया जा सकता है.

Also Read: Sarkari Job: एनिमल अटेंडेंट के 5934 पदों के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, rsmssb.rajasthan.gov.in ये है सीधा लिंक
Also Read: Dr. APJ Abdul Kalam पुण्यतिथि: मिसाइल मैन ऑफ इंडिया को सलाम, अद्भुत व्यक्तित्व के पढ़िए अद्भुत विचार..
Also Read: APJ Abdul Kalam Birth Anniversary: अखबार बेचने से लेकर मिसाइल मैन बनने तक का सफर, जानें कुछ रोचक बातें…

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें