21.1 C
Ranchi
Saturday, March 2, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Odisha Board Exam 2024: बोर्ड एग्जाम में नकल करने वालों की अब खैर नहीं, AI कैमरे से की जाएगी निगरानी

वार्षिक हाई स्कूल परीक्षाओं के संचालन की निगरानी के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) का उपयोग करने का निर्णय लिया है. बोर्ड परीक्षाओं के संचालन की निगरानी के लिए स्ट्रॉन्ग रूम, जहां प्रश्न पत्र संग्रहीत किए जाएंगे, और संवेदनशील परीक्षा केंद्रों में AI कैमरे लगाए जाएंगे.

Odisha Board Exam 2024: ओडिशा में दसवीं कक्षा के लिए वार्षिक हाई स्कूल सर्टिफिकेट (एचएससी) परीक्षा 20 फरवरी, 2024 को शुरू होगी और 4 मार्च तक जारी रहेगी. यह बात माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (बीएसई, ओडिशा), कटक ने बुधवार को कही. स्टेट ओपन स्कूल सर्टिफिकेट (एसओएससी) और मध्यमा परीक्षाएं भी एक साथ आयोजित की जाएगी. गौरतलब है कि बीएसई ने इस साल बोर्ड परीक्षाओं के संचालन की निगरानी के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) का उपयोग करने का निर्णय लिया है. बोर्ड परीक्षाओं के संचालन की निगरानी के लिए स्ट्रॉन्ग रूम, जहां प्रश्न पत्र संग्रहीत किए जाएंगे, और संवेदनशील परीक्षा केंद्रों में AI कैमरे लगाए जाएंगे.

मैट्रिक परीक्षा और AI

बीएसई के अध्यक्ष रामाशीष हाजरा ने कहा कि स्ट्रॉन्ग रूम, डीईओ कार्यालय और परीक्षा हॉल में एआई-संचालित कैमरे लगाए जाएंगे. एक कमांड रूम सात से आठ व्यक्तियों द्वारा संचालित किया जाएगा. बीएसई अधिकारियों ने कहा कि यदि कोई गड़बड़ी नजर आती हैं, तो कमांड के ऑपरेटरों को इसके बारे में सूचित किया जाएगा.

इतने केंद्रों में परीक्षा की जाएगी आयोजित

बीएसई के अध्यक्ष ने कहा कि एचएससी परीक्षाएं ओडिशा में 2,991 केंद्रों पर आयोजित की जाएंगी, जबकि 5,51,611 छात्रों ने परीक्षा में शामिल होने के लिए पंजीकरण कराया है. 55 केंद्रों पर एसओएससी परीक्षा में 7831 छात्र बैठेंगे, जबकि 107 केंद्रों पर मध्यमा परीक्षा में 3037 छात्र बैठेंगे. इस बार परीक्षाओं में दूसरी सीटिंग नहीं होगी. बीएसई सूत्रों ने बताया कि प्रश्नपत्रों का मूल्यांकन 15 मार्च से शुरू होगा और अगले 12 दिनों में पूरा होने की संभावना है.

Odisha Board Exam 2024: टाइम टेबल 

बीएसई ने कक्षा 10 के छात्रों के लिए परीक्षा कार्यक्रम भी जारी किया है. परीक्षा 20 फरवरी को प्रथम भाषा उड़िया के पेपर के साथ शुरू होगी. जबकि दूसरी भाषा अंग्रेजी की परीक्षा 23 फरवरी को होगी. छात्र 26 फरवरी को गणित, 28 फरवरी को हिंदी/संस्कृत, 2 मार्च को विज्ञान की परीक्षा और 4 मार्च को सामाजिक विज्ञान की परीक्षा. इसके अलावा 15 से 31 जनवरी के बीच प्रैक्टिकल परीक्षाएं होगी.

  • 20 फरवरी – प्रथम भाषा उड़िया

  • 23 फरवरी – दूसरी भाषा अंग्रेजी

  • 26 फरवरी – गणित

  • 28 फरवरी – हिंदी/संस्कृत

  • 2 मार्च – विज्ञान

  • 4 मार्च – सामाजिक विज्ञान

Also Read: CBSE Board Exam Tips: सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में लाना चाहते हैं अच्छे नंबर, तो ऐसे करें तैयारी
कक्षा 9 की परीक्षा कब

इधर, बीएसई ने 6 से 15 मार्च तक होने वाली कक्षा 9 की परीक्षाओं की योजना का भी खुलासा किया है. जिसकी विस्तृत जानकारी उचित समय पर घोषित की जाएगी. विशेष रूप से, इस वर्ष की कक्षा 9 परीक्षा के प्रश्न पत्र एक वेब पोर्टल के माध्यम से उपलब्ध होंगे. बीएसई के उपाध्यक्ष निहार रंजन मोहंती के अनुसार, संबंधित स्कूलों को परीक्षण से दो घंटे पहले निर्दिष्ट क्रेडेंशियल्स का उपयोग करके उन्हें डाउनलोड करना होगा.

Also Read: 10 Exam Tips: सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2024 की तैयारी करते समय इन गलतियों को भूलकर भी ना करें

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें