17.1 C
Ranchi
Friday, February 23, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

HomeएजुकेशनCTET January 2024 Answer Key: जल्द जारी होगी सीटेट परीक्षा की आंसर की, यहां से करें चेक

CTET January 2024 Answer Key: जल्द जारी होगी सीटेट परीक्षा की आंसर की, यहां से करें चेक

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा CTET की परीक्षा 21 जनवरी को आयोजित की गई थी. आंसर की आधिकारिक वेबसाइट cete.nic.in पर केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा या CTET जनवरी 2024 परीक्षा की उत्तर कुंजी जारी करेगा.

सीटीईटी आंसर-की जनवरी 2024 की आंसर कभी भी जारी की जा सकती है. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा CTET की परीक्षा 21 जनवरी को आयोजित की गई थी. आंसर की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा या CTET जनवरी 2024 परीक्षा की उत्तर कुंजी जारी करेगा. सीबीएसई इस बार उम्मीदवारों की प्रतिक्रियाओं के साथ उत्तर कुंजी जारी करेगा.दोनों ही पेपरों में पूछे गए प्रश्नों के प्रोविजिनल आंसर-की उम्मीदवारों के लिए जारी किए जाएंगे और उनके इन उत्तरों के लिए उनकी आपत्तियों को ऑनलाइन मोड में आमंत्रित किया जाएगा.

21 जनवरी को हुई थी परीक्षा

सीटीईटी आंसर-की जनवरी 2024 की आंसर कभी भी जारी की जा सकती है. सीटीईटी जनवरी परीक्षा के लिए करीब 27 लाख उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया था. जिसमें पेपर 1 (कक्षा 1-5) के लिए लगभग 9.58 लाख और पेपर 2 (कक्षा 6-8) परीक्षा के लिए लगभग 17.35 लाख उम्मीदवार शामिल थे. प्रोविजिनल आंसर-की के उत्तरों के लिए उनकी आपत्तियों को ऑनलाइन मोड में आमंत्रित किया जाएगा. इसके लिए बोर्ड द्वारा निर्धारित शुल्क भी लिया जाएगा और उम्मीदवारों से प्राप्त आपत्तियों की समीक्षा के बाद फाइनल आंसर-की और नतीजे घोषित किए जाएंगे.सीबीएसई उम्मीदवारों को प्रति प्रश्न शुल्क के भुगतान पर आपत्तियां उठाने की अनुमति देगा. वैध पाए जाने पर नीतिगत निर्णय लिया जाएगा और शुल्क वापस कर दिया जाएगा.

कभी भी हो सकती है जारी

सीटीईटी आंसर-की जनवरी 2024 की फिलहाल, तारीखों की घोषणा नहीं की गई है, लेकिन पिछले सत्र की परीक्षा के पैटर्न को देखें तो बोर्ड द्वारा परीक्षा के आयोजन से एक माह के भीतर अनौपचारिक आंसर की जारी की जा सकती हैं. ऐसे में उम्मीद की जा सकती है कि सीबीएसई सीटीईटी आंसर-की को 20 फरवरी 2024 से पहले जारी कर सकता है.

Also Read: WBMSC TET Admit Card 2024 होने वाला है जारी, ऐसे करें डाउनलोड
CTET परीक्षा

पिछली CTET परीक्षा 20 अगस्त को आयोजित की गई थी और आंसर की 15 सितंबर को OMR छवियों के साथ जारी की गई थी. अभ्यर्थियों को प्रति प्रश्न 1,000 रुपये के शुल्क के भुगतान पर आपत्तियां उठाने के लिए कहा गया था. बोर्ड ने कहा था कि चुनौतियों की समीक्षा की जाएगी और यदि विषय विशेषज्ञों द्वारा कोई गलती देखी जाती है तो एक नीतिगत निर्णय लिया जाएगा और शुल्क वापस कर दिया जाएगा.

Also Read: CTET 2024: डिजीलॉकर पर अपलोड की जाएगी सीटेट मार्कशीट, जानें कब तक आएगा रिजल्ट

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें