23.1 C
Ranchi
Thursday, February 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

CAT Result के बाद इन कॉलेजों में ले सकते हैं एडमिशन, बिजनेस स्कूलों में शुरू हुई नामांकन प्रक्रिया

कैट-2023 का रिजल्ट जारी होने के बाद स्कोर कार्ड जारी कर दिया है. साथ ही देशभर के 21 आइआइएम व अन्य बिजनेस स्कूल्स ने विद्यार्थियों को शॉर्ट लिस्ट करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है.

CAT Result 2023: कैट-2023 का रिजल्ट जारी होने के साथ सफल अभ्यर्थियों का स्कोर कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है. स्कोर कार्ड जारी होने के साथ ही देशभर के 21 आइआइएम व अन्य बिजनेस स्कूल्स ने विद्यार्थियों को शॉर्ट लिस्ट करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. कैट के झारखंड टॉपर रहे तारुष चौधरी (99.96 परसेंटाइल) और यश राजेश (99.94 परसेंटाइल) को आइआइएम अहमदाबाद ने शॉर्ट लिस्ट कर लिया है. अब इन अभ्यर्थियों को संस्थान के ग्रुप डिस्कशन और पर्सनल इंटरव्यू प्रक्रिया को पूरा कर संस्थान में जगह बनानी होगी.

कैट रिजल्ट के आधार पर अभ्यर्थियों से मांगा आवेदन

आइआइएम रांची की ओर से जल्द ही विद्यार्थियों को शॉर्ट लिस्ट करने की प्रक्रिया पूरी की जायेगी. इससे विद्यार्थियों को संस्थान के तीन प्रोग्राम – एमबीए, एमबीए ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट और एमबीए बिजनेस एडमिनिस्ट्रेटिव में शामिल किया जायेगा. आइआइएम रांची में इन तीनों प्रोग्राम के लिए कुल 360 सीट – एमबीए (240), एमबीए-एचआर और एमबीए-बीए (60-60) तय है. वहीं, दूसरी ओर जेवियर इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल सर्विस (एक्सआइएसएस) रांची ने कैट रिजल्ट के आधार पर अभ्यर्थियों से आवेदन मांगा है.

एक्सआइएसएस रांची में 22 फरवरी तक करें आवेदन

एक्सआइएसएस रांची में आवेदन के इच्छुक अभ्यर्थी अपने च्वाइस के आधार पर संस्थान के चार पीजीडीएम प्रोग्राम से जुड़ सकेंगे. संस्थान में संचालित दो वर्षीय पीजीडीएम प्रोग्राम में कुल 315 सीटें तय हैं. पीजीडीएम ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट (एचआरएम) में 120 सीटें, रूरल मैनेजमेंट (75) और मार्केटिंग व फाइनांसियल मैनेजमेंट में 60-60 सीटें तय हैं. कैट-2023 में सफल हुए अभ्यर्थी 22 फरवरी तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे.

Also Read: NEET-PG 2024: जुलाई के पहले सप्ताह में होगी नीट-पीजी की परीक्षा, जानें काउंसलिंग की डेट
अभ्यर्थियों का चयन कैसे

अभ्यर्थियों को 2000 रुपये के साथ 18% जीएसटी चुकाना होगा. मेरिट के आधार पर अभ्यर्थियों का चयन ग्रुप डिस्कशन (जीडी) और पर्सनल इंटरव्यू (पीआइ) के लिए होगा. संस्थान दो चरणों में जीडी और पीआइ की प्रक्रिया पूरी करेगी. इसमें जैट और सीमैट 2024 के सफल अभ्यर्थी भी शामिल हो सकेंगे. संस्थान की वेबसाइट पर अभ्यर्थी बीते वर्ष में तय किये गये कट-ऑफ की जानकारी ले सकेंगे.

Also Read: PG Medical Admission: पीजी मेडिकल में दाखिले के लिए अब सिर्फ होगी ऑनलाइन काउंसलिंग

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें