मोन्सैंटो ने भारत में नए जीएम कपास बीज पेश करने की योजना से कदम पीछे खींचा

नयी दिल्ली : अमेरिका की प्रमुख जैव प्रौद्योगिकी कंपनी मोन्सैंटो ने आज कहा कि उसने नियामकीय अनिश्चितताओं के कारण भारत में अगली पीढ़ी के आनुवंशिक रूप से परिवर्द्धित (जीएम) कपास के बीज पेश करने के लिए मंजूरी संबंधी आवेदन वापस ले लिए हैं. ‘बोलगार्ड-2 राउंडअप रेडी फ्लेक्स टेक्नोलाॅजी’ की वाणिज्यिक खेती के लिए पर्यावरण संबंधी […]

By Prabhat Khabar Print Desk | August 25, 2016 2:05 PM

नयी दिल्ली : अमेरिका की प्रमुख जैव प्रौद्योगिकी कंपनी मोन्सैंटो ने आज कहा कि उसने नियामकीय अनिश्चितताओं के कारण भारत में अगली पीढ़ी के आनुवंशिक रूप से परिवर्द्धित (जीएम) कपास के बीज पेश करने के लिए मंजूरी संबंधी आवेदन वापस ले लिए हैं.

‘बोलगार्ड-2 राउंडअप रेडी फ्लेक्स टेक्नोलाॅजी’ की वाणिज्यिक खेती के लिए पर्यावरण संबंधी मंजूरी के लिए किया गया आवेदन छह जुलाई को वापस ले लिया गया.

मोन्सैंटो के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा, ‘‘कारोबारी और नियामकीय माहौल के संबंध में अनिश्चितता के कारण भारत में इसे पेश किए जाने का फैसला स्थगित कर दिया गया है.’ इसमें कहा गया कि इस फैसले का भारत में फिलहाल बिक रहे कपास बीजों पर कोई असर नहीं होगा.

कंपनी ने मार्च में कहा था कि सरकार ने यदि बीटी कपास के लाइसेंस शुल्क में कोई बड़ी कटौती की तो वह भारत में अपने कारोबार की स्थिति पर फिर से सोच विचार करेगी और नयी प्रौद्योगिकी लाने का काम रोक देगी.

Next Article

Exit mobile version