इस दीपावली नहीं फूटेंगे चीनी पटाखे

चेन्नई : इस बार दीपावली में भारतीय बाजारों में चीनी पटाखे नहीं दिखेंगे. चौंकिए नहीं यह सच है. भारतीय बाजारों में चीनी पटाखों के अवैध आयात पर शिकंजा कसते हुए केंद्र सरकार ने सार्वजनिक सूचना जारी कर आयातकों व आम लोगों को आगाह किया है कि इसमें शामिल होने पर उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की […]

By Prabhat Khabar Print Desk | September 30, 2014 4:22 PM

चेन्नई : इस बार दीपावली में भारतीय बाजारों में चीनी पटाखे नहीं दिखेंगे. चौंकिए नहीं यह सच है. भारतीय बाजारों में चीनी पटाखों के अवैध आयात पर शिकंजा कसते हुए केंद्र सरकार ने सार्वजनिक सूचना जारी कर आयातकों व आम लोगों को आगाह किया है कि इसमें शामिल होने पर उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जा सकती है.

वाणिज्य एवं उद्योग राज्यमंत्री निर्मला सीतारमन ने कहा,हमने कार्रवाई की है. कल रात हमने एक अधिसूचना जारी की और विज्ञापन भी कि आयातित पटाखों की खुदरा बिकी अवैध है क्योंकि किसी को भी पटाखे आयात करने की अनुमति नहीं दी गयी है.

उन्होंने कहा,अगर ये पटाखे बाजार में पाये जाते हैं तो जांच की जायेगी कि वे भारत में कैसे आये.यहां एक कार्यक्रम के अवसर पर संवाददाताओं से बातचीत में निर्मला ने कहा कि उनके मंत्रालय ने इस बारे में सभी मुख्यमंत्रियों को पत्र लिखा है कि इस तरह के आयात में संलिप्त लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाए.

इस बारे में विज्ञापन व सार्वजनिक सूचना भी जारी की जाएगी.विस्फोटक कानून के तहत परमिट हासिल किए जाने के दावों पर स्थिति स्पष्ट करते हुए उन्होंने कहा कि पटाखों के आयात के लिए विशेष रुप से अनुमति लेनी होती है.

उन्होंने कहा,मैं यह स्पष्ट कर रही हूं कि पटाखों के आयात के लिए किसी को अनुमति नहीं दी गयी. इसलिए अन्य देशों से पटाखों को आयात, भंडारण तथा बिक्री निसंदेह अपराध है.मंत्री ने आम लोगों से भी कहा है कि वे आयातित पटाखों की बिक्री के बारे में स्थानीय पुलिस को सूचित करें.

Next Article

Exit mobile version