अगस्त में बुनियादी क्षेत्र के आठ प्रमुख उद्योगों का उत्पादन 0.5 फीसदी गिरा

नयी दिल्ली : बुनियादी क्षेत्र के आठ उद्योगों का उत्पादन इस वर्ष अगस्त में सालाना आधार पर 0.5 फीसदी नीचे रहा. सोमवार को जारी सरकारी आंकड़ों के अनुसार, चालू वित्त वर्ष में अप्रैल-अगस्त अवधि में बुनियादी उद्योगों की उत्पादन वृद्धि दर 2.4 फीसदी है. पिछले वित्त वर्ष की इसी अवधि में इनकी वृद्धि दर 5.7 […]

By Prabhat Khabar Print Desk | October 30, 2019 9:22 PM

नयी दिल्ली : बुनियादी क्षेत्र के आठ उद्योगों का उत्पादन इस वर्ष अगस्त में सालाना आधार पर 0.5 फीसदी नीचे रहा. सोमवार को जारी सरकारी आंकड़ों के अनुसार, चालू वित्त वर्ष में अप्रैल-अगस्त अवधि में बुनियादी उद्योगों की उत्पादन वृद्धि दर 2.4 फीसदी है. पिछले वित्त वर्ष की इसी अवधि में इनकी वृद्धि दर 5.7 फीसदी थी.

आठ प्रमुख उद्योगों में कोयला, कच्चा तेल, प्राकृतिक गैस, रिफाइनरी उत्पाद, उवर्रक, इस्पात, सीमेंट और बिजली शामिल है. पिछले साल अगस्त में इन क्षेत्रों का उत्पादन सालाना आधार पर 4.7 फीसदी ऊंचा रहा था.

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, अगस्त, 2019 में कोयला, कच्चा तेल, प्राकृतिक गैस, सीमेंट और बिजली क्षेत्र में क्रमश: 8.6 फीसदी, 5.4 फीसदी, 3.9 फीसदी, 4.9 फीसदी और 2.9 फीसदी की गिरावट दर्ज की गयी है.

हालांकि उवर्रक, इस्पात और रिफाइनरी उत्पाद का उत्पादन गतवर्ष अगस्त की तुलना में क्रमश: 2.9 फीसदी, पांच फीसदी और 2.6 फीसदी बढ़ा है.

Next Article

Exit mobile version