14.1 C
Ranchi
Friday, March 1, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

गाय के गोबर से बनाई राम मंदिर की प्रतिकृति, मन मोह रही है राम दरबार की मूर्तियां

मध्य प्रदेश के इंदौर में महिलाओं के एक स्वसहायता समूह ने अयोध्या में भगवान राम की जन्मभूमि पर नवनिर्मित मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा की खुशी में गाय के गोबर से इस मंदिर की प्रतिकृति और राम दरबार की मूर्तियां बनाई हैं.

Madhya Pradesh News: 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर का प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम प्रस्तावित है. पूरे देश में इस भव्य आयोजन को लेकर उत्साह है. लोग अलग-अलग तरीके से अपनी श्रद्धा अर्पित कर रहे हैं. इसी कड़ी में मध्य प्रदेश के इंदौर में महिलाओं के एक स्वसहायता समूह ने अयोध्या में भगवान राम की जन्मभूमि पर नवनिर्मित मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा की खुशी में गाय के गोबर से इस मंदिर की प्रतिकृति और राम दरबार की मूर्तियां बनाई हैं.

देश के सबसे स्वच्छ शहर का यह समूह गाय के गोबर से कलाकृतियां और अन्य सामान बनाने के नवाचार के लिए मशहूर है. एकता आत्मनिर्भर भारत स्व-सहायता समूह की अध्यक्ष एकता मेहता ने शुक्रवार को न्यूज एजेंसी पीटीआई से कहा कि हमारी बड़ी इच्छा है कि हम राम मंदिर के प्राण-प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने के लिए अयोध्या जाएं, लेकिन वहां जाना हमारे लिए फिलहाल संभव नहीं है. इसलिए हमने गाय के गोबर से राम मंदिर की प्रतिकृति और राम दरबार की मूर्तियां बनाई हैं ताकि हम अपने तरीके से भगवान राम का स्वागत कर सकें.

निशुल्क मूर्तयां बांटने की योजना

मेहता ने बताया कि उनका स्व-सहायता समूह प्राण-प्रतिष्ठा समारोह का उत्सव मनाने के लिए राम मंदिर की प्रतिकृति और राम दरबार की मूर्तियों को लोगों को नि:शुल्क बांटने की योजना भी बना रहा है. उन्होंने बताया कि उनका समूह गाय के गोबर से पेन स्टैंड, मोबाइल स्टैंड, बंदनवार, राखियां, डिब्बे आदि चीजें भी बनाता है. मेहता ने बताया कि मेरे समूह से फिलहाल 10 महिलाएं जुड़ी हैं. हम साल भर में करीब एक लाख रुपये का कारोबार कर पाते हैं.

गोबर के सामनों के प्रति जागरूकता का अभाव

उन्होंने कहा कि यह आंकड़ा बहुत कम है क्योंकि आम लोगों में गाय के गोबर से बने सामान को लेकर जागरूकता का अभाव है. स्वसहायता समूह से हाल ही में जुड़ी महिलाओं में शामिल ममता शर्मा अपने काम को लेकर खासी उत्साहित हैं. उन्होंने कहा कि हम चाहते हैं कि गाय के गोबर से हमारे द्वारा बनाया जा रहा सामान एक दिन देश से बाहर भी पहुंचे.

Also Read: हाइजैक एमवी लीला नॉरफॉक से सभी भारतीय रेस्क्यू, समुद्री लुटेरों के खिलाफ सख्त कार्रवाई का नेवी ने दिया निर्देश

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें