15.1 C
Ranchi
Thursday, February 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Do You Know : सड़क किनारे लगे मोबाइल स्पीड कैमरे कैसे काम करते हैं?

ऑस्ट्रेलिया में हर साल लगभग 1,200 लोग कार दुर्घटनाओं में मरते हैं. गंभीर रूप से घायल लोगों की संख्या 2011 में 34,000 से बढ़कर 2019 में लगभग 39,000 हो गई है चिंताजनक बात यह है कि इन संख्याओं में गिरावट का कोई संकेत नहीं दिख रहा है.

जब आप इस गर्मी की छुट्टियों में गाड़ी चला रहे हों, तो पूरी संभावना है कि आपको सड़क के किनारे एक अजीब सा दिखने वाला सफेद या पीला बॉक्स दिखाई देगा. इसमें ऊपर की ओर उभरे हुए कैमरे हो सकते हैं, या सड़क सुरक्षा के नारे लिखे हो सकते हैं. यह एक मोबाइल सड़क सुरक्षा कैमरा है. यह आपको तेज़ गति से गाड़ी चलाने से लेकर, गाड़ी चलाते समय फ़ोन का उपयोग करने से लेकर, सीट बेल्ट न पहनने तक, सब कुछ करते हुए पकड़ लेगा. तो ये कैमरे कैसे आए और ये कैसे काम करते हैं?

सड़क दुर्घटनाओं में हताहतों की बढ़ती संख्या

ऑस्ट्रेलिया में हर साल लगभग 1,200 लोग कार दुर्घटनाओं में मरते हैं. गंभीर रूप से घायल लोगों की संख्या 2011 में 34,000 से बढ़कर 2019 में लगभग 39,000 हो गई है चिंताजनक बात यह है कि इन संख्याओं में गिरावट का कोई संकेत नहीं दिख रहा है. यह व्यापक रूप से माना जाता है कि तेज़ गति, शराब पीकर या नशीली दवाओं के साथ गाड़ी चलाना, थकान, व्याकुलता और खतरनाक ड्राइविंग जैसे व्यवहार दुर्घटना के जोखिम को बढ़ाते हैं. दुर्घटना होने पर सीट बेल्ट न पहनने से अधिक गंभीर चोटें लग सकती हैं. इन व्यवहारों के कारण हमारी सड़कों पर होने वाले आघात को कम करने के लिए, हमें सड़क नियमों का अनुपालन बढ़ाने और सुरक्षित ड्राइविंग को प्रोत्साहित करने की आवश्यकता है. प्रवर्तन के लिए सुरक्षा कैमरों का उपयोग सड़क सुरक्षा प्रतिक्रिया का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है.

सुरक्षा कैमरों का एक संक्षिप्त इतिहास

सुरक्षा कैमरों का उपयोग पहली बार 1985 में ऑस्ट्रेलिया में विक्टोरिया में स्पीड कैमरों की शुरुआत के साथ किया गया था. तब से, सुरक्षा कैमरों का उपयोग बढ़ गया है, जिसमें निश्चित लाल बत्ती और गति कैमरे, मोबाइल स्पीड कैमरे (जिन्हें विभिन्न स्थानों पर ले जाया जा सकता है), और पॉइंट-टू-पॉइंट कैमरे (जिन्हें औसत गति कैमरे भी कहा जाता है) शामिल हो गए हैं. पिछले तीन वर्षों में, न्यू साउथ वेल्स, क्वींसलैंड, विक्टोरिया, एसीटी और तस्मानिया में मोबाइल फोन डिटेक्शन कैमरे पेश किए गए हैं और जल्द ही दक्षिण ऑस्ट्रेलिया में भी काम करने लगेंगे. पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया में भी इनका परीक्षण किया जा चुका है. वर्तमान में, क्वींसलैंड और तस्मानिया एकमात्र राज्य हैं जो सीट बेल्ट प्रवर्तन के लिए इन कैमरों का उपयोग करते हैं, हालांकि एनएसडब्ल्यू 2024 में ऐसा करने का इरादा रखता है.

संयम का उपयोग या सुरक्षा चिंता का विषय

सुरक्षा कैमरे, चाहे गति या अन्य खतरनाक ड्राइविंग व्यवहारों को देख रहे हों, या तो स्थिर या मोबाइल हो सकते हैं. स्थिर कैमरे स्थायी रूप से एक ही स्थान पर स्थित होते हैं और चौबीसों घंटे काम करते हैं. इनका उपयोग मुख्य रूप से तेज गति और लाल बत्ती पार करने वालों को लक्षित करने के लिए किया जाता है. मोबाइल कैमरे, सड़क के किनारे कहीं भी लगाए जा सकते हैं, उन्हें एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाया जा सकता है और किसी भी समय लगभग कहीं भी तैनात किया जा सकता है. इनका उपयोग मुख्य रूप से तेज गति को लक्षित करने के लिए किया जाता है और इन्हें वाहन या तिपाई पर भी लगाया जा सकता है. ट्रेलर-आधारित सुरक्षा कैमरों को लंबे समय तक बिना निगरानी के छोड़ा जा सकता है और ये आमतौर पर अलार्म और सुरक्षा कैमरे जैसे सुरक्षा उपकरणों से सुसज्जित होते हैं. छेड़छाड़ और हमले से बचाने के लिए उन्हें एक सुरक्षित कवच से ढका जाता है (जो कभी-कभी बुलेटप्रूफ होता है). आमतौर पर, उन्हें उन क्षेत्रों में रखा जाता है जहां दुर्घटनाओं का इतिहास रहा है या जहां तेज गति, ध्यान भटकाना, संयम का उपयोग या सुरक्षा चिंता का विषय है.

तो वे वास्तव में कैसे काम करते हैं?

सुरक्षा कैमरे वाहन की गति का पता लगाने और मापने के लिए रडार या लेजर का उपयोग करते हैं. सड़क पर लगे सेंसर का उपयोग लाल बत्ती पार करने वालों का पता लगाने के लिए किया जाता है. वे कैसे स्थापित किए गए हैं इसके आधार पर, सुरक्षा कैमरे कई लेन में और विपरीत दिशाओं से आने वाले कई वाहनों की निगरानी कर सकते हैं. वे उच्च-क्षमता वाले कैमरों का उपयोग करते हैं जो रात, कोहरे और भारी बारिश सहित विभिन्न प्रकाश व्यवस्था और मौसम की स्थितियों में प्रभावी होते हैं. कुछ विभिन्न प्रकार के वाहनों (जैसे भारी वाहन) के लिए गति सीमा की पहचान करने और उसे लागू करने में सक्षम होते हैं. वे स्वचालित नंबर प्लेट पहचान क्षमताओं का भी उपयोग कर सकते हैं जो उन्हें तथाकथित हॉट लिस्ट वाहनों का पता लगाने या पहचानने में मदद देता है जो पुलिस के लिए कारगर होते हैं (उदाहरण के लिए चोरी, अपंजीकृत, बिना लाइसेंस वाले वाहन).

हर चीज़ की कर सकते हैं निगरानी

फिक्स्ड और मोबाइल कैमरे अपने तत्काल आसपास के क्षेत्र में गति को लागू करते हैं, जबकि पॉइंट-टू-पॉइंट कैमरे दो बिंदुओं के बीच वाहनों की औसत गति को मापते हैं और जैसे ही वाहन क्षेत्र के आरंभ और अंत में कैमरा स्थानों से गुजरते हैं उनका विवरण कैमरे में दर्ज हो जाता है. वर्तमान में पॉइंट-टू-पॉइंट कैमरे लगाए गए हैं, लेकिन संभावना है कि भविष्य में पोर्टेबल कैमरों का भी उपयोग किया जाएगा. मोबाइल फोन डिटेक्शन कैमरे हाई-डेफिनिशन कैमरों और इन्फ्रारेड लाइटिंग का उपयोग करते हैं जो उन्हें विंडस्क्रीन के माध्यम से देखने और यह निर्धारित करने में मदद देते हैं कि कोई व्यक्ति अवैध रूप से मोबाइल फोन का उपयोग कर रहा है. वे यह भी निर्धारित कर सकते हैं कि उन्होंने अपनी सीट बेल्ट सही ढंग से पहनी है या नहीं. ये कैमरे वाहन की गति को भी माप सकते हैं और वाहनों की निगरानी के लिए नंबर प्लेट पहचान का उपयोग कर सकते हैं. इसका मतलब है कि वे लगभग हर चीज़ की निगरानी कर सकते हैं. वे या तो स्थिर या मोबाइल हो सकते हैं.

क्या वे ड्राइवर के व्यवहार को सुधारने के लिए काम करते हैं?

अनुसंधान इंगित करता है कि सुरक्षा कैमरे वही करते हैं जो इनके लगाने का उद्देश्य है- सुरक्षा में सुधार. विभिन्न प्रकार के स्पीड कैमरों के प्रभावों की एक व्यवस्थित समीक्षा से पता चलता है कि वे औसत गति और तेज़ गति से चलने वाले वाहनों की संख्या को कम करने में प्रभावी हैं, और, इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि, गंभीर चोट और घातक दुर्घटनाओं को लगभग 20 प्रतिशत तक कम करते हैं. मोबाइल फोन कैमरों की प्रभावशीलता की जांच करने वाले अध्ययन अभी भी शुरू नहीं किए गए हैं. हालाँकि, एनएसडब्ल्यू ने तीन वर्षों में मोबाइल फोन के उपयोग में काफी गिरावट का अनुभव किया. डेटा यह भी दर्शाता है कि कैमरे उल्लंघन का पता लगाने का एक कुशल और प्रभावी तरीका हैं. ड्राइवर के बुरे व्यवहार के कारण होने वाले नुकसान को कम करने के लिए केवल सामान्य ज्ञान, शिष्टाचार या स्वहित पर निर्भर रहना पर्याप्त नहीं होगा. सुरक्षा कैमरे काम करते हैं. वे इन व्यवहारों को कम करने और हमारी सड़कों को सभी के लिए सुरक्षित बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते रहेंगे.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें