23.1 C
Ranchi
Thursday, February 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

WhatsApp पर मिलेगा मेट्रो, बस और ऑटो का डिजिटल टिकट, जानें किस शहर में शुरू हो रही यह व्यवस्था

WhatsApp Digital Ticket: मंत्री ने कहा कि डिजिटल टिकट प्रणाली नकदी के लेन-देन में आमतौर पर देखे जाने वाली हेरफेर को रोकने में मदद करेगी. अधिकारियों ने पहले कहा था कि व्हाट्सऐप आधारित बस टिकट प्रणाली दिल्ली मेट्रो के लिए उपयोग की जाने वाली प्रणाली जैसी ही होगी.

WhatsApp Digital Ticket: दल्ली सरकार के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि कुछ महीनों में अपनी व्हाट्सऐप-आधारित बस टिकट प्रणाली शुरू करेगी और इस परियोजना का परीक्षण अगले महीने शुरू हो जाएगा. गहलोत ने कहा कि इसके अलावा जल्द ही एकल-यात्रा टिकट प्रणाली भी आएगी जिससे लोग ऑटो, मेट्रो टिकट और बस टिकट बुक कर पाएंगे. गहलोत ने कहा, इस पहल के लिए हमने पहले ही व्हाट्सऐप के साथ गठजोड़ कर लिया है. इसमें सिर्फ डिजिटल मुद्रा शामिल होगी. या तो आप एनसीएमसी कार्ड खरीदें या डिजिटल टिकट. इससे डिजिटल मुद्रा को भी बढ़ावा मिलेगा. सरकार ने हाल ही में एक बयान में कहा था कि दिल्ली में अनुमानित तौर पर 40 लाख लोग बसों से सफर करते हैं और 2025 तक यह संख्या 60 लाख तक जाने की उम्मीद है.

4 हजार डीटीसी और 3 हजार क्लस्टर बसें शामिल

मंत्री ने कहा कि डिजिटल टिकट प्रणाली नकदी के लेन-देन में आमतौर पर देखे जाने वाली हेरफेर को रोकने में मदद करेगी. अधिकारियों ने पहले कहा था कि व्हाट्सऐप आधारित बस टिकट प्रणाली दिल्ली मेट्रो के लिए उपयोग की जाने वाली प्रणाली जैसी ही होगी. गहलोत ने कहा कि व्हाट्सऐप बस टिकट प्रणाली दो महीने में शुरू हो जानी चाहिए. उन्होंने कहा, “हमारी योजना 15 जनवरी के आसपास इसे प्रायोगिक आधार शुरू करने की है और उसके बाद इसे पूरी तरह से शुरू करने में हमें एक या दो महीने लगेंगे. दिल्ली में 7 हजार से अधिक सरकारी बसें हैं जिनमें 4 हजार डीटीसी और 3 हजार क्लस्टर बसें शामिल हैं.

Also Read: Whatsapp New Feature: इंस्टाग्राम पर भी शेयर कर सकेंगे व्हाट्सऐप स्टेटस, बस एक क्लिक से हो जाएगा काम
टिकट बुकिंग के लिए एक अलग ऐप जारी करने की भी योजना

कैलाश गहलोत ने कहा कि सरकार एकल यात्रा की टिकट बुकिंग के लिए एक अलग ऐप जारी करने की भी योजना बना रही है. मंत्री ने कहा, एक ही टिकट का उपयोग ऑटो, मेट्रो और बस में यात्रा के लिए किया जाएगा. उन्होंने कहा, केंद्र सरकार ओपन नेटवर्क ऑफ डिजिटल कॉमर्स (ओएनडीसी) पर जोर दे रही है. जो एग्रीगेटर ओएनडीसी मंच पर होंगे, निश्चित रूप से वे हमारी ऐप का हिस्सा होंगे. दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) के पास पहले से ही व्हाट्सऐप आधारित टिकट प्रणाली है. यह सेवा इस साल मई में शुरू की गई थी और बाद में इसका विस्तार गुरुग्राम रैपिड मेट्रो सहित रैपिड ट्रांजिट सिस्टम के सभी कॉरिडोर तक कर दिया गया था.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें