17.1 C
Ranchi
Thursday, February 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Delhi Air Quality: दिल्ली के वायु गुणवत्ता सूचकांक में अगले दो-तीन दिनों में सुधार होने की उम्मीद

Delhi Air Quality: यदि भविष्य में दिल्ली की वायु गुणवत्ता खराब होती है और ‘ग्रैप’ का चौथा चरण फिर से लागू होता है, तो ऐसे वाहनों के राष्ट्रीय राजधानी में प्रवेश करने पर प्रतिबंध लगा दिया जायेगा. जानें क्या बोले दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय

Delhi Air Quality: दिल्ली में वायु प्रदूषण से लोग बेहाल हैं. इस बीच दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने जो बात कही है वो राहत देने वाली है. जी हां…उन्होंने गुरुवार को कहा कि देश की राजधानी दिल्ली में हवा की गुणवत्ता अगले दो से तीन दिनों में सुधरने की संभावना नजर आ रही है. ‘बहुत खराब’ श्रेणी में रिकॉर्ड किये जाने वाले प्रदूषण में कुछ सुधार की उम्मीद है. उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार कुछ वाहनों पर प्रतिबंध जारी रखेगी. सरकार ने ‘ग्रैप’ के तीसरे चरण के तहत पाबंदियों को जारी रखने का निर्णय लिया है.

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि आने वाले दिनों में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) के ‘‘बहुत खराब’’ श्रेणी से बेहतर होने की संभावना है. ‘ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान’ (ग्रैप) नियमों का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि इस नियम के तहत कुछ वाहनों पर प्रतिबंध जारी रहेगा. ग्रैप के तीसरे चरण की बात करें तो इसके तहत, बीएस 3 पेट्रोल और बीएस 4 डीजल वाहनों पर अभी भी प्रतिबंध दिल्ली में जारी है.

बढ़ते प्रदूषण के बीच गोपाल राय ने कहा कि वैज्ञानिकों की मानें तो आने वाले दो-तीन दिन में हवा की गुणवत्ता में सुधार देखने को मिल सकता है. अभी जो राजधानी की परिस्थिति है उसके अनुसार, हमारी सरकार ने निर्णय लिया गया है कि दिल्ली में ‘ग्रैप’ के तीसरे चरण के तहत पाबंदियां जारी रहेंगी. आगे राय ने यह भी कहा कि ‘ग्रैप’ के चौथे चरण के तहत पाबंदियों को संशोधित किया गया है और अब इसमें All India Permit (AIP) वाले बीएस 3 पेट्रोल और बीएस 4 डीजल वाहनों पर पाबंदियां शामिल है, जिन्हें पहले दिल्ली में एंट्री करने की अनुमति दी गई थी.

Also Read: वायु प्रदूषण से त्रस्त दिल्ली के लोगों की जेब पर लगा जोर का झटका, एनडीएमसी ने बढ़ाई पार्किंग चार्ज

उन्होंने कहा कि यदि भविष्य में दिल्ली की वायु गुणवत्ता खराब होती है और ‘ग्रैप’ का चौथा चरण फिर से लागू होता है, तो ऐसे वाहनों के राष्ट्रीय राजधानी में प्रवेश करने पर प्रतिबंध लगा दिया जायेगा. राय ने निवासियों से नियमों का पालन करने की अपील करते हुए कहा कि यदि नियमों का उल्लंघन किया जाता है तो राज्य सरकार शहर में वायु प्रदूषण को रोकने के लिए और अधिक कड़े कदम उठा सकती है. केंद्र सरकार ने शनिवार को दिल्ली-एनसीआर में अनुकूल हवा की गति के कारण वायु गुणवत्ता में हुए सुधार के बाद ‘ग्रैप’ के चौथे चरण के तहत लगाए गए प्रतिबंधों को रद्द करने का आदेश दिया था.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें