राष्ट्रगान के समय चल पड़े PM मोदी, रूसी अधिकारी ने रोका

मास्को : एक असामान्य घटना में आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक रूसी अधिकारी ने उस समय आगे बढने से रोका जब वह खुद को दिये जा रहे गॉर्ड ऑफ ऑनर के दौरान आगे बढ गये जबकि उस समय उनके आज यहां पहुंचने के बाद भारतीय राष्ट्रगान की धुन बजाई जा रही थी. जब प्रधानमंत्री […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 24, 2015 9:28 AM

मास्को : एक असामान्य घटना में आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक रूसी अधिकारी ने उस समय आगे बढने से रोका जब वह खुद को दिये जा रहे गॉर्ड ऑफ ऑनर के दौरान आगे बढ गये जबकि उस समय उनके आज यहां पहुंचने के बाद भारतीय राष्ट्रगान की धुन बजाई जा रही थी. जब प्रधानमंत्री आगे बढे तब रुसी सेना की एक टुकडी द्वारा गार्ड ऑफ ऑनर के तहत ‘जन गण मन’ की धुन बजाई जा रही थी. आगे बढ रहे मोदी को एक रूसी अधिकारी ने विनम्रतापूर्वक वापस बुलाया. जब सेना का बैंड नुकोवा द्वितीय हवाईअड्डे पर भारत के राष्ट्रगान की धुन बजा रहा था तब एक रूसी अधिकारी के संकेत के बाद मोदी चलने लगे.

बहरहाल, एक अन्य अधिकारी ने मोदी को आगे बढने से रोका. तब मोदी वापस आये और सावधान की मुद्रा में खडे हो गये. परंपरा के अनुसार, राष्ट्रगान बजने पर सावधान की मुद्रा में खडा हुआ जाता है. प्रधानमंत्री रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ सालाना शिखर वार्ता के लिए दो दिवसीय प्रवास पर यहां आये हैं. आज नरेंद्र मोदी वहां प्रमुख सीईओ मुलाकात करेंगे. इसके साथ ही दर्जन भर समझौते पर हस्‍ताक्षर भी होने की उम्‍मीद है.

Next Article

Exit mobile version