चीन सागर में अमेरिकी पोत से चीन ‘बेहद चिंतित”

बीजिंग : चीन के नौसेना प्रमुख एडमिरल वू शेंगली ने कहा है कि वह दक्षिण चीन सागर में अमेरिकी युद्धपोत के प्रवेश को लेकर ‘बेहद चिंतित’ हैं. उनकी टिप्पणी विवादास्पद क्षेत्र में अमेरिका के गाइडेड मिसाइल विध्वंसक पोत के गश्त करने के दो दिन बाद आयी है. कल अपने अमेरिकी समकक्ष एडमिरल जॉन रिचर्डसन के […]

By Prabhat Khabar Print Desk | October 30, 2015 3:06 PM

बीजिंग : चीन के नौसेना प्रमुख एडमिरल वू शेंगली ने कहा है कि वह दक्षिण चीन सागर में अमेरिकी युद्धपोत के प्रवेश को लेकर ‘बेहद चिंतित’ हैं. उनकी टिप्पणी विवादास्पद क्षेत्र में अमेरिका के गाइडेड मिसाइल विध्वंसक पोत के गश्त करने के दो दिन बाद आयी है. कल अपने अमेरिकी समकक्ष एडमिरल जॉन रिचर्डसन के साथ वीडियो कान्फ्रेंस में एडमिरल वू ने कहा, ‘इस तरह की खतरनाक और भडकाऊ कार्रवाई ने चीन की संप्रभुता और सुरक्षा को खतरा तथा क्षेत्रीय शांति एवं स्थिरता को नुकसान पहुंचाया है.’ वू ने चेतावनी दी कि यदि अमेरिका अपनी जिद पर अडा रहता है और चीन की चिंता की अनेदखी करता है तो चीन अपनी संप्रभुता और सुरक्षा की खातिर सभी आवश्यक कदम उठाएगा.

केंद्रीय सैन्य आयोग के सदस्य वू ने कहा कि मंगलवार को अमेरिका के गाइडेड मिसाइल विध्वंसक यूएसएस लैसेन ने चीन के बार-बार के विरोध के बावजूद और चीन सरकार की अनुमति लिए बिना झुबी रीफ के नदजीक जलक्षेत्र में प्रवेश किया था. चीन-अमेरिका संबंधों की बडी तस्वीर पर विचार करते हुए चीनी नौसेना के पोतों ने कई बार अमेरिकी विध्वंसक को चेतावनी दी थी. शिन्हुआ समाचार एजेंसी ने वू के हवाले से कहा कि अमेरिकी पोत ने चेतावनियों की अनदेखी की और चीनी नौसेना इससे ‘बेहद चिंतित’ है.

Next Article

Exit mobile version