बराक ओबामा ने फ्रांस की जासूसी नहीं करने का वादा तो दोहराया, लेकिन कुछ और ही कहते हैं दस्तावेज

पेरिस : अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रेंकोइस हॉलेंड को आश्वासन दिया है कि अमेरिकी खुफिया सेवाएं अब उनकी जासूसी नहीं कर रहे हैं.एक संक्षिप्त टेलीफोन कॉल के दौरान, फ्रेंकोइस हॉलेंड के कार्यालय स्पष्ट किया कि उनके अमेरिकी समकक्ष ने जासूसी रोकने के लिए दो साल पहले जासूसी रोकने की प्रतिज्ञा […]

By Prabhat Khabar Print Desk | June 25, 2015 2:09 PM

पेरिस : अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रेंकोइस हॉलेंड को आश्वासन दिया है कि अमेरिकी खुफिया सेवाएं अब उनकी जासूसी नहीं कर रहे हैं.एक संक्षिप्त टेलीफोन कॉल के दौरान, फ्रेंकोइस हॉलेंड के कार्यालय स्पष्ट किया कि उनके अमेरिकी समकक्ष ने जासूसी रोकने के लिए दो साल पहले जासूसी रोकने की प्रतिज्ञा की थी, जिसे उन्होंने दोहराया.

हालांकि व्हाइट हाउस द्वारा जारी बयान से यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी अभी भी फ्रांसीसी राजनयिकों और अधिकारियों के ईमेल और टेलीफोन का अनुरेखण कर रहा है या नहीं. राष्ट्रपति ने दोहराया कि वे 2013 में किये गये प्रतिबद्धता का पालन रहे हैं और फ्रांस के राष्ट्रपति का संचार लक्षित नहीं किया जायेगा.

साथ ही यह भी कहा कि फ्रांस के साथ हमारे उत्पादक और अपरिहार्य खुफिया रिश्ते के लिए हम प्रतिबद्ध हैं,जो हमें अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद और प्रसार सहित, साझा खतरों के खिलाफ प्रगति करने की अनुमति देता है. फ्रांस की जासूसी पर पूछे गये सवालों का उन्होंने स्पष्ट जवाब नहीं दिया.

इससे पहले बुधवार को फ्रांस में अमेरिकी एंबेसडर,जेन हार्टले को फ्रांसिसी विदेश मंत्रालय ने पैरिस में विदेश मंत्री लॉरेंट फैबियस से मुलाकात के लिए बुलाया था. यह बैठक फ्रेंकोइस हॉलेंड के एक आपातकालीन सुरक्षा परिषद की बैठक के बाद बुलायी गयी थी. बैठक में अमेरिका के अस्वीकार्य रूप में लगातार तीन फ्रेंच राष्ट्रपतियों पर जासूसी करने का खुलासा किया गया और अमेरिकी एंबेसडर को कहा गया कि जिससे पेरिस की सुरक्षा को खतरा हो, वे उन्हें बर्दाश्त नहीं करेंगे. मंगलवार को विकीलीक्स के खुलासों में यह बात जाहिर हुआ था कि अमेरिका ने फ्रेंच नेताओं के टेलीफोन को टैप कर लिया था.

फ्रांसिसी सरकार के प्रवक्ता स्टिफनी ली फोल ने घोषणा की कि वरिष्ठ फ्रांसिसी खुफिया अधिकारी आने वाले दिनों में अमेरिकी समकक्षों के साथ आगे की चर्चा करने अमेरिका जायेंगे. ली फोल कल्पना नहीं कर सकते हैं कि ऐसा क्या है जो सहयोगियों पर जासूसी करने के लिए एक सहयोगी को प्रेरित करता है. जो अक्सर वैश्विक मामलों मेंएक ही सामरिक पद पर खड़े हैं.

फ्रांसिसी दैनिक लिबरेशन और समाचार वेबसाइट पर मिडिआपार्ट के अनुसार एनएसए 2012 तक,10 साल के लिए होललैड,निकोलस सरकोजी और जाक शिराक की जासूसी कर रहा था.बुधवार दोपहर को होललैंड ने एलीसी पैलेस कार्यालयों में संसदीय समूहों के साथ एक दूसरी बैठक का आयोजन किया.प्रधानमंत्री मैनुएल वैल्स ने अमेरिकी गतिविधियों को अस्वीकार्य और असामान्य करार दिया.

वे सांसदों को आश्वस्त कर सकते हैं कि फ्रांस यूरोपीय और संबद्ध देशों के नेताओं पर जासूसी नहीं करवाते है. वे कहते हैं,हमारा देश वफादार है और यह अमेरिका का बकाया ऐतिहासिक कर्ज जानता है लेकिन यह आभार हमें हमारे देश और नागरिकों की रक्षा करने से नहीं रोक सकता है.

लिबरेशन और मिडिआपार्ट के अनुसार जासूसी से प्राप्त शीर्ष गुप्त चिह्नित दस्तावेज टेलीफोन कॉल के आधार पर थे और एनएसए में एसपीओनागे एलीसे के नाम से दर्ज किये गये हैं. विकीलीक्स के दस्तावेज सुझाव देते हैं कि अमेरिका फ्रेंच कैबिनेट मंत्रियों और फ्रांस के राजदूत को अपना लक्ष्य बनाना चाहती है.दस्तावेजों में लक्ष्य सूची में चयनकर्ताओं के नाम है तथा राष्ट्रपति के सेलफोन सहित कई अधिकारियों के संपर्क नंबर का ब्यौरा है.ली प्वाइंट पत्रिका का मानना है कि साधन का अंतर है,लेकिन विधियों का नहीं, क्योंकि जहां फ्रांस अपनी खुफिया सेवाओं के लिए एक बिलियन यूरो का इस्तेमाल करता है वहीं अमेरिका 60 बिलियन यूरो खर्च करता है.

सरकोजी के विपक्षी रिपब्लिकन पार्टी के एक सदस्य बर्नार्ड देब्रे ने अपने ब्लॉग में लिखा, राजनेता अमेरिकियों द्वारा किये गये जासूसी से चकित हैं! यह पाखंड है. सालों सेएनएसए पर आरोप लगाया गया था इसलिए इसकी गतिविधि तेजी से कम कर दी गयी…और एक ही समय में,फ्रांस विपरीत दिशा में जा रहा है.

फ्रांस की खुफिया सेवा के एक पूर्व सदस्य अरनोद दनजीन कहते हैं, यह सब बहुत भावुक है, लेकिन एक तकनीकी और भू-राजनीतिक स्तर पर जासूसी की रिपोर्ट में कुछ भी नया नहीं है.एक सहयोगी होने का यह मतलब नहीं कि आप एक दूसरे को सब कुछ बता दें.’विकीलीक्स ने जल्द ही फ्रांस के खिलाफ अमेरिका की जासूसी गतिविधियों की अधिक जानकारी प्रकाशित करने का वादा किया है.

Next Article

Exit mobile version