लादेन के दस्तावेज में खुलासा, ”इंडियन ब्रदर” भेजता था ओसामा को पैसे

न्यूयार्कः संयुक्त राष्ट्र के नेशनल इंटिलेजेंस द्वारा मंगलवार को जारी दस्तावेज में अलकायदा के अंदरुनी कार्य करने के तौर तरीकों का खुलासा किया गया है. ओसामा बिन लादेन के सेफहाउस से जो दस्तावेज मिले हैं उससे यह खुलासा हुआ है कि अल कायदा लीडर ओसामा एक शख्स से काफी धन प्राप्त करता था और उस […]

By Prabhat Khabar Print Desk | May 21, 2015 3:48 PM
न्यूयार्कः संयुक्त राष्ट्र के नेशनल इंटिलेजेंस द्वारा मंगलवार को जारी दस्तावेज में अलकायदा के अंदरुनी कार्य करने के तौर तरीकों का खुलासा किया गया है. ओसामा बिन लादेन के सेफहाउस से जो दस्तावेज मिले हैं उससे यह खुलासा हुआ है कि अल कायदा लीडर ओसामा एक शख्स से काफी धन प्राप्त करता था और उस शख्स को उसने अपने डायरी में ‘द इंडियन ब्रदर इन मेदिनाह’ के रुप में सूचित किया है.
डायरी में खुलासा किया गया है कि इंडियन ब्रदर नाम का शख्स पाकिस्तान के आतंकी तत्वों को खजांचियों के एक नेटवर्क के तहत पैसा पहुंचाता था. इंडियन ब्रदर ने पहली बार मई 2008 में 292,400 रुपये पहुंचाया. इंडियन ब्रदर ने दूसरा भुगतान जुलाई 2009 में किया जो 335,000 रुपये का था. इसमें से 5000 रुपये किसी को टिप्स के रुप में दिये जाने का उल्लेख किया गया है. दस्तावेज में यह भी लिखा गया है कि लादेन ने इंडियन ब्रदर की तरह और कई वित्त संस्थाओं से रुपये लेने का काम करता था.
इसका उपयोग वह जिहादी गतिविधियों के लिए करता था. इस डायरी में कुछ ऐसे लोगों का भी जिक्र है जिसने जिहाद के नाम पर स्वेच्छा से ओसामा को चंदा देते थे. डायरी में उसे पायस सिस्टर्स के नाम से जिक्र किया गया है. इसने जिहाद के लिए अपना सोना बेचकर चंदा दिया था.
5 अप्रैल 2011 को ओसामा को अपने लेफ्टिनेंट से यह कहता है कि बहुत ज्यादा खर्च है इसलिए मुझे कई जिहादी समूह सीधे मुझे आर्थिक सहायता पहुंचाते हैं . लेटर में अल कायदा और अफगान तालिबान लीडर तैय्यब आगा के बीच संपर्क के बारे में भी बताता है.
गौरतलब है कि अमेरिकी सरकार ने ओसामा से जुड़े कुल 103 लेटर, वीडियोज और रिपोर्ट्स सार्वजनिक की हैं. नॉर्थ अफ्रीका के अल-कायदा के साथियों को चिट्ठी लिखते हुए लादेन ने कहा कि वे स्थानीय सुरक्षाबलों और मुसलमानों से लड़ने से बचें.
लादेन ने उनसे अपील की थी कि वे इस समस्या की जड़ अमेरिका को उखाड़ फेंकने पर फोकस करें. दस्तावेज से यह भी पता चला है कि लादेन अमेरिका द्वारा अल-कायदा के खिलाफ चलाए गए सैन्य मिशन से परेशान था. उसने लिखा, ‘छिपकर जंग लड़ने और हवाई हमले करने से दुश्मन को फायदा हो रहा है, जिससे हमारे जिहादी मारे जा रहे हैं. इस बात की हमें चिंता है.’

Next Article

Exit mobile version