चीनी राजनयिक ने कहा, नेपाल को सहायता पहुंचाने में भारत के साथ चीन की प्रतिस्पर्धा नहीं

बीजिंग : एक पूर्व चीनी राजनयिक ने आज कहा कि भूकंप प्रभावित नेपाल को मानवीय सहायता पहुंचाने में चीन और भारत के बीच कोई प्रतिस्पर्धा नहीं है क्योंकि संकट की घडी में पडोसी का मदद करना किसी भी देश का परम कर्तव्य है. पाकिस्तान में चीन के पूर्व राजदूत झांग चुनझियांग ने यहां मीडिया से […]

By Prabhat Khabar Print Desk | April 27, 2015 7:28 PM
बीजिंग : एक पूर्व चीनी राजनयिक ने आज कहा कि भूकंप प्रभावित नेपाल को मानवीय सहायता पहुंचाने में चीन और भारत के बीच कोई प्रतिस्पर्धा नहीं है क्योंकि संकट की घडी में पडोसी का मदद करना किसी भी देश का परम कर्तव्य है.
पाकिस्तान में चीन के पूर्व राजदूत झांग चुनझियांग ने यहां मीडिया से कहा, हमारी भारत और अन्य देशों से कोई प्रतिस्पर्धा नहीं है. मानवीय सहायता में कोई पूर्णविराम नहीं है.
उन्होंने कहा, भूकंप राहत प्रयासों में कोई प्रतिस्पर्धा नहीं है. नेपाल हमारा पडोसी है. सहायता का हाथ बढाना चीन के लिए बडा महत्वपूर्ण है. यह हमारा परम कर्तव्य है. उनका बयान ऐसे समय में आया है जब भारत, चीन और अन्य देशों ने नेपाल में व्यापक मानवीय राहत प्रयास में अपना पूरा जोर लगा दिया है.
नेपाल अब वर्षा, गरज के साथ बौछारें, हिमपात और शनिवार के भूकंप के बाद के झटके से जूझ रहा है. शनिवार को 7.9 तीव्रता का जबर्दस्त भूकंप आया था जिससे नेपाल में 3700 से अधिक लोग काल कवलित हो गए.
दक्षिण एशिया के साथ चीन के संबंध विषय पर मीडिया को संबोधित कर रहे पूर्व राजनयिक ने इस धारणा से इनकार किया कि इस हिमालयी राष्ट्र में अपना प्रभाव बढाने के लिए नेपाल को सहायता पहुंचाने में भारत और चीन में प्रतिस्पर्धा चल रही है.

Next Article

Exit mobile version