हर मर्ज की दवा नहीं है Paracetamol : गठिया, पीठ दर्द में कारगर नहीं

मेलबर्न : आम तौर पर पैरासिटामोल को हर दर्द की दवा माना जाता लेकिन यह पीठ के नीचले हिस्से में दर्द में कारगर नहीं है. यह बात आस्ट्रेलिया में हुए एक नए अध्ययन में कही गई जिसमें आगाह किया गया है इस दवा के नियमित उपयोग से यकृत :लिवर: को नुकसान हो सकता है. ब्रिटेन […]

By Prabhat Khabar Print Desk | April 1, 2015 4:14 PM
मेलबर्न : आम तौर पर पैरासिटामोल को हर दर्द की दवा माना जाता लेकिन यह पीठ के नीचले हिस्से में दर्द में कारगर नहीं है. यह बात आस्ट्रेलिया में हुए एक नए अध्ययन में कही गई जिसमें आगाह किया गया है इस दवा के नियमित उपयोग से यकृत :लिवर: को नुकसान हो सकता है.
ब्रिटेन के मेडिकल जर्नल में पैरासिटामोल 13 क्लिनिकल ट्रायल के बाद प्रकाशित अध्ययन में पाया गया कि पीठ के नीचले हिस्से दर्ज के लिए इस दवा के उपयोग के साक्ष्यों की कभी सुव्यवस्थित समीक्षा नहीं हुई.द जॉर्ज इंस्टीच्यूट फॉर ग्लोबल हेल्थ आफ द यूनिवर्सिटी आफ सिडनी के गुस्तावो मैकाडो ने कहा ‘‘पैरासिटामोल को आम तौर पर सुरक्षित दवा माना जाता है लेकिन हम यह कहना चाहते हैं कि पैरासिटामोल को पीठ के दर्द से जूझ रहे रोगियों को कोई फायदा नहीं होता और गठिया के रोगियों को तो शायद ही इसका फायदा होता है.’’
एबीसी ने उनके हवाले से कहा ‘‘इसके अलावा उन रोगियों को कुछ नुकसान भी हो सकता है.’’ मैकाडो और उनके अनुसंधानकर्ताओं के दल ने तीन क्लिनिकल ट्रायल का विश्लेषण किया और पुष्टि की कि पैरासिटामोल पीठ के नीचले हिस्से में दर्ज के इलाज में नाम मात्र की दवा के अलावा कुछ नहीं है.
अनुसंधानकर्ताओं द्वारा 10 अन्य क्लिनिकल ट्रायल में पहली बार गठिया के दर्द में पैरासिटामोल के असर का अध्ययन किया गया है.
मैकाडो ने कहा ‘‘हमने पाया कि इसका असर चिकित्सकीय स्तर पर उपयोगी होने के लिए बहुत कम है.’’ मानव शरीर पर पैरासिटामोल के असर को अच्छी तरह नहीं समझा गया है और सिर्फ इसलिए यह सर दर्द कम कर सकती है इसलिए यह हर मर्ज का इलाज कर सकती है.
मैकाडो ने कहा ‘‘पीठ के नीचले हिस्से और गठिए के दर्द की प्रक्रिया सर दर्द के मुकाबले अलग है.’’

Next Article

Exit mobile version