ब्रिटि‍श पार्लियामेंट स्‍क्‍वायर में स्‍थापित होगी गांधी की प्रतिमा

लंदन: एशियाई मूल के ब्रिटिश सांसद कीथ वाज ने ब्रिटिश सरकार से पार्लियामेंट स्क्वायर में महात्मा गांधी की प्रतिमा स्थापित करने के लिए सहयोग की मांग की है. ब्रिटेन के होम अफेयर्स कमेटी के अध्यक्ष और सबसे लंबे समय से सांसद रहे वाज ने कहा ‘ब्रिटिश सरकार को आगे आकर इतिहास के महान नेताओं में […]

By Prabhat Khabar Print Desk | November 23, 2014 4:09 PM

लंदन: एशियाई मूल के ब्रिटिश सांसद कीथ वाज ने ब्रिटिश सरकार से पार्लियामेंट स्क्वायर में महात्मा गांधी की प्रतिमा स्थापित करने के लिए सहयोग की मांग की है. ब्रिटेन के होम अफेयर्स कमेटी के अध्यक्ष और सबसे लंबे समय से सांसद रहे वाज ने कहा ‘ब्रिटिश सरकार को आगे आकर इतिहास के महान नेताओं में से एक, महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने में सहयोग देना चाहिए’.

उन्होंने कहा ‘पार्लियामेंट स्क्वायर में महात्मा गांधी की प्रतिमा स्थापित करने की चांसलर जॉर्ज ओस्बोर्न की घोषणा का सबने स्वागत किया था. उन्‍होंने कहा कि ‘मुझे चिंता है कि महात्मा गांधी मेमोरियल ट्रस्ट के ट्रस्‍टी लॉर्ड देसाई और उनकी पत्नी प्रतिमा के लिए आवश्यक धन जुटाने की खातिर अनशन करने पर विचार कर रहे हैं.’
इस प्रतिमा की लागत करीब 10 लाख पाउंड है, जिसमें शिल्पकार को दिए जाने वाले 250,000 पाउंड शामिल हैं. इसके अलावा, जिस दिन प्रतिमा का अनावरण होगा उस दिन सुरक्षा पर करीब 100,000 पाउंड खर्च होंगे. इसके साथ ही करीब 90,000 पाउंड की फीस ग्रेटर लंदन अथॉरिटी को दी जायेगी.
वाज ने अपने एक बयान में कहा ‘मुझे उम्मीद है कि भारत और ब्रिटेन के नजदीकी संबंधों को देखते हुए लंदन के मेयर इन खर्चों को माफ कर देंगे’. लीसेस्टर में महात्मा गांधी की प्रतिमा पर 35,000 पाउंड का खर्च आया था.
वाज ने कहा ‘भारत के साथ ऐतिहासिक और वर्तमान संबंधों से हमें बहुत फायदा हुआ है जो फिलहाल चरम पर हैं. चार साल में डेविड कैमरुन चार बार भारत गए. हमारे पास कोहिनूर हीरे सहित कई ऐसी वस्तुएं हैं जो भारत की हैं.’ उन्होंने कहा ‘ब्रिटिश एशियाई समुदाय को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि इस प्रतिमा का अनावरण करने के लिए भारत के राष्ट्रपति या प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ब्रिटेन आएं’.

Next Article

Exit mobile version