मोदी के मेक इन इंडिया अभियान को आगे बढ़ायेगा इस्त्राइल

तेल अवीव:प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल मेक इन इंडिया पर सकारात्मक प्रतिक्रिया देते हुए उनके इस्राइली समकक्ष बेंजामिन नेतन्याहू ने इस्राइल की यात्रा पर आए गृहमंत्री राजनाथ सिंह से कहा कि उनका देश इस कदम का लाभ लेने के लिए उत्सुक है. नेतन्याहू ने कहा कि इस्राइल भारत के साथ तकनीकों के हस्तांतरण एवं विकास […]

By Prabhat Khabar Print Desk | November 7, 2014 3:11 PM
तेल अवीव:प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल मेक इन इंडिया पर सकारात्मक प्रतिक्रिया देते हुए उनके इस्राइली समकक्ष बेंजामिन नेतन्याहू ने इस्राइल की यात्रा पर आए गृहमंत्री राजनाथ सिंह से कहा कि उनका देश इस कदम का लाभ लेने के लिए उत्सुक है.
नेतन्याहू ने कहा कि इस्राइल भारत के साथ तकनीकों के हस्तांतरण एवं विकास के लिए तैयार है.इस्राइली प्रधानमंत्री ने कहा कि रक्षा उद्योग समेत इस्राइल के विभिन्न उद्योग, उत्पादन का काम भारत के भीतर भी कर सकते हैं और इस तरह से इस्राइल द्वारा तैयार किए जाने वाले उत्पादों एवं पद्धतियों की निर्माण लागत कम की जा सकती है. इस्राइली नेता ने विभिन्न क्षेत्रों में उत्पादन के अवसरों को तलाशने के लिए इस्राइल के उद्योगों से एक प्रतिनिधिमंडल को भारत में भेजने की भी इच्छा जताई.
इस संदर्भ में, सिंह ने एकसाथ मिलकर अफ्रीका एवं लातिन अमेरिका के किसी तीसरे देश के बाजारों में अवसर तलाशने का भी प्रस्ताव दिया. भारतीय उद्योगों की उन क्षेत्रों में मौजूदगी पहले से ही काफी मजबूत है. उन्होंने भारत में नरेंद्र मोदी की सरकार द्वारा अपनाई गई निवेश समर्थक नीतियों, विशेषकर मेक इन इंडिया अभियान का लाभ लेने के लिए इस्राइली उद्योगों की पहल का समर्थन किया. इस्त्राइल भारत में रक्षा क्षेत्र के उद्योग को लेकर भी संजीदा है.
देश में मोदी सरकार द्वारा सितंबर में शुरु किया गया मेक इन इंडिया अभियान एक बड़ा राष्ट्रीय कार्यक्रम है, जिसे निवेश को सुगम बनाने, नवोन्मेष को बढ़ावा देने, कौशल विकास को बढाने और उत्कृष्ट उत्पादन अवसंरचना बनाने के लिए आधार तैयार किया गया है.
इसके अलावा विज्ञान और नवाचार के क्षेत्र में भी नेतान्याहू ने भारत की क्षमता की जमकर सराहना की गृह मंत्री राजनाथ सिंह को बताया कि भारत ने हमेशा बेहतरीन गणितज्ञ दिए हैं.
नेतन्याहू ने सिंह से कहा मेरे चाचा भी गणितज्ञ थे और मुझसे हमेशा कहते थे कि भारत ने बेहतरीन गणितज्ञ दिए हैं. भारत के गृह मंत्री ने इस्राइल के प्रधानमंत्री के साथ अपने विचार साझा करते हुए इस्राइल और इस्राइली वैज्ञानिकों की विभिन्न क्षेत्रों में उपलब्धियों की सराहना की और कहा कि दोनों प्राचीन सभ्यताओं के बीच भी विज्ञान के क्षेत्र में सहयोग रहा है.
गृहमंत्री राजनाथ सिंह भी भौतिकी के प्रध्यापक रहे हैं और उन्होंने नेतन्याहू को यह भी बताया कि हाइजनबर्ग का अनिश्चितता का सिद्धांत गुरुदेव रविन्द्रनाथ टैगोर से प्रेरित था. मालूम हो कि वर्ष 1929 में जर्मनी के प्रख्यात भौतिक विज्ञानी हाइजनबर्ग ने कुछ समय भारत में बिताया था और तब उन्होंने विज्ञान और दर्शन पर गहन विचार-विमर्श किया था.

Next Article

Exit mobile version