संयुक्त राष्ट्र में सदस्यता के लिए पुन: दावा पेश करेगा भारत

संयुक्त राष्ट्र : भारत एक बार फिर संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद में सदस्यता हासिल करने के लिए अपना दावा पेश करेगा. अगले महीने होने चुनाव में भारत अपना दावा पेश करेगा. भारत इस समय 47 सदस्यीय संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद का सदस्य है और उसका कार्यकाल 31 दिसंबर 2014 को समाप्त हो रहा है. यहां […]

By Prabhat Khabar Print Desk | September 23, 2014 11:00 AM

संयुक्त राष्ट्र : भारत एक बार फिर संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद में सदस्यता हासिल करने के लिए अपना दावा पेश करेगा. अगले महीने होने चुनाव में भारत अपना दावा पेश करेगा.

भारत इस समय 47 सदस्यीय संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद का सदस्य है और उसका कार्यकाल 31 दिसंबर 2014 को समाप्त हो रहा है. यहां संयुक्त राष्ट्र में भारतीय मिशन के अनुसार, भारत वर्ष 2015 – 17 की अवधि के लिए पुन: चुनाव लड़ेगा और इस पद के लिए अक्तूबर में संयुक्त राष्ट्र महासभा की 69वीं वार्षिक बैठक के दौरान चुनाव होगा.

भारत एशिया समूह में प्रतिस्पर्धा करेगा जहां चार सीटों के लिए चुनाव होगा. एशिया समूह में शामिल अन्य देशों में बांग्लादेश, कतर, थाइलैंड और इंडोनेशिया भी चुनावी मुकाबले में होंगे.
भारतीय मिशन ने एक बयान में कहा, संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद के चुनाव में भारत की उम्मीदवारी के प्रति सदस्य देशों का समर्थन काफी मायने रखेगा. परिषद के सदस्यों का चुनाव तीन साल की अवधि के लिए महासभा के बहुसंख्यक सदस्यों द्वारा प्रत्यक्ष और गोपनीय मतदान के जरिए किया जाता है. पिछले साल महासभा ने चीन, सउदी अरब और रुस समेत 14 देशों को चुना था.

Next Article

Exit mobile version