आतंकवाद मुद्दा: अफ्रीका को सुरक्षा मदद बढायेगा अमेरिका

वाशिंगटन: आतंकवाद से निपटने के लिए अमेरिका अफ्रीका के लिए सुरक्षा मदद बढ़ायेगा. अमेरिका के राष्ट्रपति ने सुरक्षा मदद का भरोसा देते हुए कहा, अमेरिका अफ्रीकी देशों को मजबूत सुरक्षा बल तैयार करने के लिए दी जाने वाली मदद बढ़ायी जायेगी इससे उनमें आतंकवाद के खतरों से निपटने और शांति स्थापना के जोखिम भरे अभियानों […]

By Prabhat Khabar Print Desk | August 7, 2014 12:07 PM

वाशिंगटन: आतंकवाद से निपटने के लिए अमेरिका अफ्रीका के लिए सुरक्षा मदद बढ़ायेगा. अमेरिका के राष्ट्रपति ने सुरक्षा मदद का भरोसा देते हुए कहा, अमेरिका अफ्रीकी देशों को मजबूत सुरक्षा बल तैयार करने के लिए दी जाने वाली मदद बढ़ायी जायेगी इससे उनमें आतंकवाद के खतरों से निपटने और शांति स्थापना के जोखिम भरे अभियानों के संचालन की क्षमता आयेगी.

ओबामा ने अफ्रीकी नेता और 50 देशों के साथ वाशिंगटन सम्मेलन के समापन में ओबामा ने कहा, ‘‘हम एक नये सुरक्षा संचालन प्रस्ताव की शुरुआत कर रहे हैं, जो हमारे अफ्रीकी देशों को उनकी अपनी सुरक्षा के लिए मजबूत, पेशेवर सुरक्षा बल विकसित करने में मदद करेगा. और हम केन्या, नाइजर, माली, नाइजीरिया, घाना और ट्यूनीशिया से शुरुआत कर रहे हैं.’’ पहले अमेरिका-अफ्रीका सम्मेलन की मेजबानी करते हुए ओबामा ने सम्मेलन के दौरान कहा था कि ये देश आतंकवाद से लेकर मानव तस्करी जैसे साझा खतरों से निपटने के लिए अपने सुरक्षा सहयोग को गहरा करने के लिए सहमत हुए हैं.

ओबामा ने कहा, ‘‘हमारी चर्चाओं के दौरान, पश्चिमी अफ्रीका के हमारे साङोदारों ने यह स्पष्ट कर दिया कि वे संकटों से निपटने के लिए अपनी क्षमताओं को बढाना चाहते हैं. इसलिए अमेरिका इन क्षेत्रों में पूर्व चेतावनी और प्रतिक्रिया तंत्र स्थापित करने के लिए और आने वाले संकटों के बारे में सूचना साझा करने की क्षमताओं को बढाने के नए प्रयास शुरु करेगा.’’ उन्होंने कहा कि अमेरिकी और अफ्रीकी नेता भी अफ्रीकी शांति स्थापना में नए महत्वपूर्ण निवेश करने के लिए सहमत हुए.

तीन दिवसीय इस सम्मेलन में अफ्रीका की प्रगति के लिए 37 अरब डॉलर जुटाने में मदद मिली. ओबामा ने यह भी कहा कि अमेरिका अफ्रीका की अपने साथ और बाकी दुनिया के साथ व्यापार करने की क्षमता विकसित करने के लिए मदद बढाएगा. अमेरिका की इस मदद से अफ्रीकी देशों को आतंकवाद से निपटने में और मजबूती मिलेगी.

Next Article

Exit mobile version