थाईलैंड में प्रदर्शनकारियों पर आंसू गैस,पांच घायल

बैंकॉक:सरकार के खिलाफ ‘अंतिम जंग’ का एलान करनेवाले प्रदर्शनकारियों पर शुक्रवार को थाईलैंड पुलिस ने पानी की बौछार की और आंसू गैस के गोले छोड़े, जिससे देश के राजनीतिक संकट के और गहराने की आशंका बढ़ गयी है. संवैधानिक अदालत द्वारा बुधवार को यिंगलुक शिनावात्र को उनके सुरक्षा प्रमुख के अवैध तबादले को लेकर राष्ट्र […]

By Prabhat Khabar Print Desk | May 10, 2014 7:35 AM

बैंकॉक:सरकार के खिलाफ ‘अंतिम जंग’ का एलान करनेवाले प्रदर्शनकारियों पर शुक्रवार को थाईलैंड पुलिस ने पानी की बौछार की और आंसू गैस के गोले छोड़े, जिससे देश के राजनीतिक संकट के और गहराने की आशंका बढ़ गयी है. संवैधानिक अदालत द्वारा बुधवार को यिंगलुक शिनावात्र को उनके सुरक्षा प्रमुख के अवैध तबादले को लेकर राष्ट्र प्रमुख के पद से हटाने के आदेश के बाद सरकार गिराने के लिए छह महीने से अभियान छेड़ रही ‘पीपुल्स डेमोक्रेटिक रिफार्म्स कमेटी’ ने ‘अंतिम जंग’ शुरू की.

एक अन्य अदालत ने गुरुवार को विवादित चावल सब्सिडी योजना को लेकर लापरवाही के लिए उन्हें अभ्यारोपित किया और अब उन्हें महाभियोग का सामना करना पड़ेगा, जिसमें उन्हें राजनीति से पांच साल के लिए प्रतिबंधित किया जा सकता है. यिंगलुक की फेउ थाई पार्टी की कार्यवाहक सरकार फिलहाल मौजूद है और उसका कहना है कि वह 20 जुलाई को होनेवाले चुनाव की दिशा में काम कर रही है. वैसे अदालत यिंगलुक सरकार के नौ सदस्यों को बर्खास्त कर चुकी है, लेकिन प्रदर्शनकारी अब कैबिनेट के बचे हुए सदस्यों को सत्ता से हटाना चाहते हैं.

Next Article

Exit mobile version