मोदी का मिशन यूरोप : भारत-स्पेन ने सात समझौतों पर किये दस्तखत, प्रधानमंत्री कल रूस जायेंगे

मैड्रिड : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यात्रा के दौरान भारत और स्पेन ने सात समझौतों पर दस्तखत किये हैं. इनमें साइबर सुरक्षा और नागर विमानन क्षेत्र में तकनीकी सहयोग के करार भी शामिल हैं. प्रधानमंत्री मोदी की स्पेन के राष्ट्रपति मारियानो राजॉय से मोनक्लोआ पैलेस में विभिन्न मुद्दाें पर बातचीत के बाद इन समझौताें पर […]

By Prabhat Khabar Print Desk | May 31, 2017 4:53 PM

मैड्रिड : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यात्रा के दौरान भारत और स्पेन ने सात समझौतों पर दस्तखत किये हैं. इनमें साइबर सुरक्षा और नागर विमानन क्षेत्र में तकनीकी सहयोग के करार भी शामिल हैं. प्रधानमंत्री मोदी की स्पेन के राष्ट्रपति मारियानो राजॉय से मोनक्लोआ पैलेस में विभिन्न मुद्दाें पर बातचीत के बाद इन समझौताें पर दस्तखत किये गये. दोनाें पक्षों में सजा पाए लोगाें के हस्तांतरण के करार और राजनयिक पासपोर्ट धारकाें के लिए वीजा छूट संबंधी करार पर भी दस्तखत किये गये. इसके अलावा दोनाें देशाें ने अंग प्रत्यारोपण, साइबर सुरक्षा, अक्षय ऊर्जा, नागर विमानन क्षेत्र पर सहमति ज्ञापन (एमओयू) पर दस्तखत किये.

एक समझौता भारत के विदेश सेवा संस्थान तथा स्पेन की डिप्लोमैटिक अकादमी के बीच भी हुआ. 1988 के बाद स्पेन यात्रा पर जानेवाले मोदी पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं. उन्हाेंने स्पेन के राष्ट्रपति की सराहना करते हुए कहा कि राजॉय के नेतृत्व में देश में तेजी से आर्थिक सुधार हुए हैं, जो मेरी सरकार की भी सबसे बड़ी प्राथमिकता है. यूरोपीय संघ में स्पेन भारत का सातवां सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार है. दोनाें देशाें का द्विपक्षीय व्यापार 2016 में 5.27 अरब डॉलर रहा. मोदी ने स्पेन की बुनियादी ढांचा, पर्यटन, ऊर्जा और रक्षा क्षेत्र की कंपनियाें को भारत में निवेश का न्योता देते हुए कहा कि स्पेन की कंपनियाें के लिए यह भारत में निवेश का एक अच्छा समय है.

मोदी ने स्पेन के राजा से की शिष्टाचार भेंट
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को स्पेन के राजा फिलिप षष्ठम से शिष्टाचार भेंट की. मैड्रिड के बाहरी इलाके में स्थित पैलेसियो डी ला जरजुएला महल में मोदी ने फेलिप षष्ठम से मुलाकात की. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गोपाल बागले ने दोनों नेताओं की तस्वीरों के साथ ट्वीट किया, ‘‘एक शाही सत्कार. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्पेन के महामहिम राजा फेलिप षष्ठम से पैलेसियो डी ला जरजुएला में मुलाकात की.”

इससे पहले, मोदी ने बुधवार सुबह स्पेन के राष्ट्रपति मैरियानो रेजॉय से मोंक्लोआ पैलेस में मुलाकात की थी. साल 1988 के बाद स्पेन की यात्रा पर आये पहले भारतीय प्रधानमंत्री ने स्पेन के राष्ट्रपति की तारीफ करते हुए कहा कि रेजॉय के नेतृत्व में देश में बडे आर्थिक सुधार हुए हैं, ‘‘जो मेरी सरकार की भी सबसे बड़ी प्राथमिकता है.”

कल रूस के सेंट पीटर्सबर्ग जायेंगे प्रधानमंत्री
स्पेन से मोदी एक जून को रूस के सेंट पीटर्सबर्ग जायेंगे. वहां वह रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन के साथ 18वीं भारत-रूस वार्षिक शिखर वार्ता करेंगे. अगले दिन सेंट पीटर्सबर्ग अंतरराष्ट्रीय आर्थिक मंच में शिरकत करेंगे. प्रधानमंत्री दो और तीन जून को पेरिस में रहेंगे, जहां वह फ्रांस के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन से आधिकारिक वार्ता करेंगे.

Next Article

Exit mobile version