चीन की चेतावनी के बावजूद अमेरिका ने चाइना सी में उतारा जंगी बेड़ा

वाशिंगटन : अमेरिकी नौसेना के करियर स्ट्राइक ग्रुप ने चीन की चेतावनी के बावजूद दक्षिणी चीन सागर में आज गश्त शुरू कर दी.‘करियर स्ट्राइक ग्रुप’ (सीएसजी)-1 अमेरिकी नौसेना की अभियान संबंधी इकाई है जो 18 फरवरी से दक्षिणी चीन सागर में नियमित अभियान शुरू किया. सीएसजी-1 के कमांडर रियर एडमिरल जेम्स किल्बी ने कहा, ‘‘हम […]

By Prabhat Khabar Print Desk | February 19, 2017 8:17 PM

वाशिंगटन : अमेरिकी नौसेना के करियर स्ट्राइक ग्रुप ने चीन की चेतावनी के बावजूद दक्षिणी चीन सागर में आज गश्त शुरू कर दी.‘करियर स्ट्राइक ग्रुप’ (सीएसजी)-1 अमेरिकी नौसेना की अभियान संबंधी इकाई है जो 18 फरवरी से दक्षिणी चीन सागर में नियमित अभियान शुरू किया.

सीएसजी-1 के कमांडर रियर एडमिरल जेम्स किल्बी ने कहा, ‘‘हम अपने निकट साझेदारों के साथ मौजूदा के समय के मजबूत रिश्तों को बरकरार रखने के साथ क्षमता के प्रदर्शन को लेकर उत्सुक हैं.’ दक्षिणी चीन सागर से लगे अपने पडोसियों के साथ चीन का बहुत पुराना विवाद चला आ रहा है.

चीन समूचे दक्षिणी चीन सागर पर अपना दावा करता है, लेकिन फिलीपीन, मलेशिया, बु्रनेई और वियतनाम उसके दावे का विरोध करते हैं. अमेरिका की ओर से दक्षिणी चीन सागर में नए सिरे से नौसेना की गश्त की योजना बनाए जाने की खबरें मीडिया में आने के बाद बीते बुधवार को चीन के विदेश मंत्रालय ने चेतावनी दी थी कि अमेरिका उसकी संप्रभुता को चुनौती नहीं दे.

Next Article

Exit mobile version