चिली में हिंसक प्रदर्शन के बाद लगा आपातकाल

सैंटियागो : चिली के राष्ट्रपति ने सैंटियागो में आपातकाल की घोषणा कर सुरक्षा की पूरी जिम्मेदारी सेना को सौंप दी है. मेट्रो के किराये में वृद्धि को लेकर हुए हिंसक विरोध प्रदर्शन के एक दिन बाद यह कदम उठाया गया है. राष्ट्रपति सेबेस्टियन पिनेरा ने कहा, मैंने आपातकाल की घोषणा कर दी है और हमारे […]

By Prabhat Khabar Print Desk | October 19, 2019 5:28 PM

सैंटियागो : चिली के राष्ट्रपति ने सैंटियागो में आपातकाल की घोषणा कर सुरक्षा की पूरी जिम्मेदारी सेना को सौंप दी है. मेट्रो के किराये में वृद्धि को लेकर हुए हिंसक विरोध प्रदर्शन के एक दिन बाद यह कदम उठाया गया है.

राष्ट्रपति सेबेस्टियन पिनेरा ने कहा, मैंने आपातकाल की घोषणा कर दी है और हमारे देश के आपातकालीन कानून के प्रावधानों के अनुसार, मेजर जनरल जेवियर इटुरियागा डेल कैंपो को राष्ट्रीय रक्षा प्रमुख नियुक्त किया है. शुक्रवार को, प्रदर्शनकारियों की शहर के कई हिस्सों में दंगा पुलिस के साथ झड़प हुई और कई स्टेशनों पर हमलों के बाद मेट्रो सेवा को बंद कर दिया गया. शहर में कई जगहों पर हुई हिंसा के दौरान करीब 16 बसों को आग लगा दी गयी और एक दर्जन मेट्रो स्टेशन पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गये. राष्ट्रपति ने आधी रात को आपालकाल लगाने की घोषणा की. पिनेरा ने एक बयान में कहा, आपातकाल लगाने का मकसद बहुत सरल लेकिन बहुत गंभीर है. सैंटियागो के निवासियों के लिए सार्वजनिक व्यवस्था और शांति सुनिश्चित करना. आपातकाल शुरुआती तौर पर 15 दिनों के लिए लगाया गया है और इस दौरान गतिविधियों और सभा करने पर प्रतिबंध रहेगा.

आपातकाल के कारण, नेशनल फुटबॉल एसोसिएशन ने इस सप्ताहांत के मैचों को रद्द कर दिया है. जनरल इटुरियागा ने कहा कि सेना 70 लाख आबादी वाले शहर के संकटग्रस्त स्थलों पर गश्त करेगी, लेकिन वर्तमान में कर्फ्यू नहीं लगायेगी. उन्होंने कहा, हम अभी किसी भी व्यक्तिगत स्वतंत्रता को प्रतिबंधित नहीं करने जा रहे हैं. पिनेरा ने अव्यवस्था फैलाने को लेकर प्रदर्शनकारियों की निंदा की. उन्होंने एक रेडियो साक्षात्कार में कहा, हर चीज को क्षति पहुंचाने की यह इच्छा कोई विरोध नहीं, बल्कि अपराध है. गुरुवार को, मेट्रो स्टेशनों को नुकसान पहुंचाने के आरोप में 133 लोगों को गिरफ्तार किया गया.

Next Article

Exit mobile version