सबरीमाला पर बोले राहुल गांधी, सबको अपनी आस्था एवं भावनाएं व्यक्त करने का अधिकार

पतनमथिट्टा : सबरीमाला मामले को बड़ा चुनावी मुद्दा बनाने की भाजपा नीत एनडीए की कोशिशों के बीच कांग्रेस प्रमुख राहुल गांधी ने मंगलवार को कहा कि उनकी पार्टी लोगों को अपनी आस्था एवं भावनाएं व्यक्त करने की अनुमति देने में भरोसा करती है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस लोगों को उनकी आस्था ‘‘सही मायने में ‘ […]

By Prabhat Khabar Print Desk | April 16, 2019 5:26 PM

पतनमथिट्टा : सबरीमाला मामले को बड़ा चुनावी मुद्दा बनाने की भाजपा नीत एनडीए की कोशिशों के बीच कांग्रेस प्रमुख राहुल गांधी ने मंगलवार को कहा कि उनकी पार्टी लोगों को अपनी आस्था एवं भावनाएं व्यक्त करने की अनुमति देने में भरोसा करती है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस लोगों को उनकी आस्था ‘‘सही मायने में ‘ व्यक्त करने से कभी नहीं रोकती.

गांधी ने यहां एक बड़ी चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कहा कि उनकी पार्टी एक ऐसा भारत चाहती है जहां ‘‘लोग अपने मन की बात व्यक्त कर सकें’, बशर्ते अभिव्यक्ति का तरीका शांतिपूर्ण एवं अहिंसक हो. उल्लेखनीय है कि प्रसिद्ध सबरीमाला भगवान अयप्पा मंदिर पतनमथिट्टा में ही स्थित है. गांधी ने सावधानी बरतते हुए भगवान अयप्पा या मंदिर में युवतियों के प्रवेश की अनुमति के खिलाफ राज्य में हुए हालिया प्रदर्शनों का जिक्र नहीं किया.

गांधी ने कहा, ‘‘कांग्रेस पार्टी सभी लोगों को उनकी आस्था, विश्वास और भावनाएं व्यक्त करने की अनुमति देने में भरोसा करती है.’ उन्होंने कहा, ‘‘कांग्रेस ऐसा कोई कदम कभी नहीं उठाएगी जो लोगों को उनकी आस्था सही मायने में व्यक्त करने से रोके.’ गांधी ने कहा कि वह इस मामले को ‘‘राज्य के लोगों की समझदारी’ पर छोड़ते हैं. कांग्रेस प्रमुख ने कहा कि उन्होंने दूसरे निर्वाचन क्षेत्र के लिए केरल के वायनाड को इसलिए चुना क्योंकि दक्षिणी राज्य अन्य लोगों की भावनाओं का सम्मान करता है.

पतनमथिट्टा में कांग्रेस नीत यूडीएफ के एंटो एंटनी, माकपा नीत एलडीएफ की वीना जॉर्ज और भाजपा-राजग उम्मीदवार के सुरेंद्रन के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी 12 अप्रैल को कोझिकोड में चुनावी रैली को संबोधित करते समय ‘सबरीमला’ या ‘भगवान अयप्पा’ जैसे शब्दों का प्रयोग नहीं किया था लेकिन उन्होंने कहा था कि भाजपा सरकार सुनिश्चित करेगी कि श्रद्धालुओं की सदियों पुरानी आस्था की रक्षा की जाये.

पीएम मोदी ने राहुल गांधी पर साधा निशाना, यह किस तरह की राजनीति जिसमें ‘मोदी’ नाम वाले हर व्यक्ति को चोर बताया जा रहा

Next Article

Exit mobile version