नेपाल में शुक्रवार से शुरू हुआ हिमालयन हाइड्रो एक्सपो-2019, भारत समेत सात देश प्रदर्शनी में शामिल

काठमांडू : नेपाल में शुक्रवार से हिमालयन हाइड्रो एक्सपो 2019 की शुरुआत हुई, जिसमें प्रमुख डेवलपर्स, निवेशकों और नीति निर्माताओं ने हिस्सा लिया. इस दौरान नेपाल में पनबिजली विकास के लिए अत्याधुनिक प्रौद्योगिकियों का प्रदर्शन किया गया. तीन दिवसीय एक्सपो का उद्घाटन करते हुए उपराष्ट्रपति नंद बहादुर पुन ने निजी क्षेत्र और विदेशी निवेशकों से […]

By Prabhat Khabar Print Desk | January 18, 2019 9:12 PM

काठमांडू : नेपाल में शुक्रवार से हिमालयन हाइड्रो एक्सपो 2019 की शुरुआत हुई, जिसमें प्रमुख डेवलपर्स, निवेशकों और नीति निर्माताओं ने हिस्सा लिया. इस दौरान नेपाल में पनबिजली विकास के लिए अत्याधुनिक प्रौद्योगिकियों का प्रदर्शन किया गया. तीन दिवसीय एक्सपो का उद्घाटन करते हुए उपराष्ट्रपति नंद बहादुर पुन ने निजी क्षेत्र और विदेशी निवेशकों से नेपाल के जल विद्युत क्षेत्र में निवेश करने का आह्वान किया.

इसे भी पढ़ें : रांची में एक्सपो का आयोजन, खरीदारी और सांस्कृतिक कार्यक्रम का अनोखा संगम

पुन ने कहा कि सरकार बिजली क्षेत्र में विदेशी निवेशकों को आकर्षित करने के लिए अनुकूल माहौल बनायेगी और निजी क्षेत्र को भी भागीदारी करने के लिए प्रोत्साहित करेगी, ताकि निकट भविष्य में देश से जलविद्युत का निर्यात कर नेपाल को समृद्ध बनाया जा सके. अगले 10 वर्षों के भीतर 15,000 मेगावाट जल विद्युत उत्पादन के सरकार के लक्ष्य को पाने के लिए इस एक्सपो का आयोजन किया जा रहा है.

कार्यक्रम के मुख्य आयोजक ‘इंडिपेंडेंट पावर प्रोड्यूसर्स एसोसिएशन ऑफ नेपाल (आईपीपीएएन) के अध्यक्ष शैलेंद्र गुरागैन ने कहा कि इससे पनबिजली परियोजना के अंशधारक एक ही छत के नीचे आ रहे हैं. प्रदर्शनी में नेपाल, भारत, चीन, ऑस्ट्रेलिया, जर्मनी, स्वीडन और ब्रिटेन की पनबिजली उत्पादन करने वाली कंपनियां, बीमा कंपनियां, आपूर्तिकर्ता और निवेशक अपने उत्पादों और सेवाओं का प्रदर्शन कर रहे हैं.

Next Article

Exit mobile version