अब एप्प से पाइए ट्रेन की स्थिति की सूचना

नयी दिल्ली : रेलवे सूचना प्रणाली केंद्र(सीआरआइएस) ने ट्रेन संबंधी पूछताछ के लिए एंड्रॉयड फोन एप्प लांच किया है. एंड्रायड फोन के लिए लांच किए गए इस नए मोबाइल एप्प में कई फीचर्स हैं.रेल मंत्रलय के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि इस एप्प के लांच होने के बाद लोगों के लिए किसी भी ट्रेन विशेष […]

By Prabhat Khabar Print Desk | October 22, 2014 7:19 PM
नयी दिल्ली : रेलवे सूचना प्रणाली केंद्र(सीआरआइएस) ने ट्रेन संबंधी पूछताछ के लिए एंड्रॉयड फोन एप्प लांच किया है. एंड्रायड फोन के लिए लांच किए गए इस नए मोबाइल एप्प में कई फीचर्स हैं.रेल मंत्रलय के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि इस एप्प के लांच होने के बाद लोगों के लिए किसी भी ट्रेन विशेष के आने-जाने के संबंध में जानकारी लेना आसान हो गया है. साथ ही यात्री अपनी सुविधा के लिए ट्रेनों से जुड़ी अन्य सूचनाएं भी ले सकेंगे.
रेलवे की सूचना एवं प्रौद्योगिकी शाखा ‘सीआरआइएस’ इससे पहले अगस्त 2014 में विंडोज-8 से लैस उपकरणों से लिए यह सेवा शुरू कर चुकी है.इस एप्प का सबसे कमाल का फीचर है ‘‘स्पॉट योर ट्रेन’’. यह ट्रेन की वर्तमान स्थिति और किसी स्टेशन पर वह कितने बजे पहुंचने वाली है, उसका समय बताता है.
इससे ट्रेन की समय सारणी, दो स्टेशनों के मध्य ट्रेन, लाइव स्टेशन और ट्रेनों का समय बदलने, रद्द होने या उनका रुट बदलने आदि की सूचना ली जा सकती है. ‘लाइव स्टेशन’ फीचर के जरिए व्यक्ति यह जान सकता है कि अगले दो से चार घंटों के बीच ट्रेन किस स्टेशन पर पहुंचने वाली है या कहां से रवाना होने वाली है.

Next Article

Exit mobile version