मालदा : कंचनजंघा एक्सप्रेस से हो रही थी 107 सांपों की तस्करी

मालदा : जीआरपी ने एक गुप्त सूचना के आधार पर डाउन कंचनजंघा एक्सप्रेस की जनरल बोगी में एक बैग से 107 जहरीले सांपों को बरामद किया है. हालांकि इस दौरान किसी तस्कर को गिरफ्तार नहीं किया जा सका. मालदा टाउन जीआरपी थाना के आइसी भास्कर प्रधान ने बताया कि उन्होंने शनिवार को दोपहर 12 बजे […]

By Prabhat Khabar Print Desk | January 13, 2019 8:01 AM

मालदा : जीआरपी ने एक गुप्त सूचना के आधार पर डाउन कंचनजंघा एक्सप्रेस की जनरल बोगी में एक बैग से 107 जहरीले सांपों को बरामद किया है.

हालांकि इस दौरान किसी तस्कर को गिरफ्तार नहीं किया जा सका. मालदा टाउन जीआरपी थाना के आइसी भास्कर प्रधान ने बताया कि उन्होंने शनिवार को दोपहर 12 बजे मालदा स्टेशन के एक नंबर प्लेटफॉर्म पर जब ट्रेन पहुंची तो उसमें तलाशी के दौरान इन सांपों को बरामद किया है. बोगी में एक बड़ा सा बैग पड़ा हुआ मिला, जिसमें से सांप मिले.

सांपों से भरे बैग को जब्त करने के बाद वन विभाग को सूचना दी गयी. वनकर्मियों ने सांपों की जांच करने के बाद बताया कि बैग में करीब 85 लाउडगा यानी उड़नेवाले हरे रंग सांप के सांप थे. इनके अलावा दो किंग कोबरा, आठ इंडियन कोबरा और 12 पहाड़ी चिती सांप थे. अंतरराष्ट्रीय अवैध बाजार में इन सांपों की कीमत एक लाख रुपये से अधिक बतायी जाती है.

वन विभाग के सूत्रों ने बताया कि इन सांपों के जहर का उपयोग दवा व खास तरह के नशीले पदार्थ तैयार करने में किया जाता है. इन सांपों की खाल की भी काला बाजार में बिक्री महंगे दामों पर होती है. बरामद सांपों को जल्द ही जंगल में छोड़ दिया जायेगा.

जीआरपी सूत्रों के मुताबिक, तस्करों ने जान-बूझकर बैग को लावारिस हाल में छोड़ रखा था. जैसे ही पुलिस अभियान की भनक लगी तस्कर चुपचाप वहां से निकल गये.

Next Article

Exit mobile version