पश्चिम बंगाल : मां, बाप व बेटे ने एक साथ बोर्ड एक्जाम देकर रचा इतिहास

नदिया : अकसर कहावतों में सुनते है कि पढ़ाई की कोईउम्र नहीं होती लेकिन ऐसे उदाहरण देखने को कम ही मिलते हैं.पश्चिम बंगाल के एक परिवार ने इस कहावत को सच करके दिखाया है.नदिया जिले के कृष्णनगर में रहने वाला छात्र विप्लव मंडल और उनकी मां कल्याणी मंडल व पिता बलराम मंडल तीनों ने इस […]

By Prabhat Khabar Print Desk | March 16, 2017 4:36 PM

नदिया : अकसर कहावतों में सुनते है कि पढ़ाई की कोईउम्र नहीं होती लेकिन ऐसे उदाहरण देखने को कम ही मिलते हैं.पश्चिम बंगाल के एक परिवार ने इस कहावत को सच करके दिखाया है.नदिया जिले के कृष्णनगर में रहने वाला छात्र विप्लव मंडल और उनकी मां कल्याणी मंडल व पिता बलराम मंडल तीनों ने इस बार बारहवीं बोर्ड में एक साथ शामिल होकर इतिहास रच दिया है. विप्लव मंडल व उनके माता -पिता नदिया जिले से 40 किमी दूर बाहिरगाछी हाई स्कूल में परीक्षा दे रहे हैं. विप्लव ने बताया कि भले ही हमारे घर में मां-बेटे व बाप -बेटे का रिश्ता है लेकिन परीक्षा हॉल में हम प्रतिस्पर्धी है. सबसे खास बात यह है कि मां-बाप व बेटे ने 12 वीं की इम्तिहान अंग्रेजी, इतिहास, शिक्षा , संस्कृत व दर्शनशास्त्र विषय रखा था. विप्लव मंडल के मां-पिता दो साल से नियमित रूप से स्कूल भी जा रहे थे.

पटिकभारी गांव से संबंध रखने वाले बलराम मंडल का उम्र 42 साल,कल्याणी मंडल का उम्र 32 साल है. दोनों ने रविन्द्र मुक्तों विद्यालय से दसवीं की परीक्षा पास की है. पेशे से किसान बलराम मंडल हर रोज सुबह जल्दी उठकर खेती का काम करते थे फिर स्कूल जाते थे.खेती-बारी के मौसम में खेती व अन्य दिनों में दिहाड़ी मजदूरी का काम करने वाले के बास संपत्ति के नाम पर कुछ बकरियां और आधा एकड़ जमीन है. कल्याणी मंडल बताती है कि जब आठवीं क्लास में पढ़ती थीं तो बलराम मंडल से शादी हुई. पढ़ाई के दौरान उन्हें कई बार आर्थिक दिक्कतों का सामना करना पड़ा .

Next Article

Exit mobile version