मनाया गया गुरु नानक देव जी का 550वां प्रकाश पर्व

लोगों ने खूब छका लंगर कोलकाता : सिख धर्म के प्रवर्तक गुरु नानक देव जी का 550वां प्रकाश पर्व देश के अन्य हिस्सों की तरह ही कोलकाता के शहीद मीनार में पूरे उत्साह और श्रद्धा से मनाया गया. गौरतलब है कि इस साल का प्रकाश पर्व इस मायने में भी महत्वपूर्ण माना जा रहा है […]

By Prabhat Khabar Print Desk | November 13, 2019 2:47 AM

लोगों ने खूब छका लंगर

कोलकाता : सिख धर्म के प्रवर्तक गुरु नानक देव जी का 550वां प्रकाश पर्व देश के अन्य हिस्सों की तरह ही कोलकाता के शहीद मीनार में पूरे उत्साह और श्रद्धा से मनाया गया. गौरतलब है कि इस साल का प्रकाश पर्व इस मायने में भी महत्वपूर्ण माना जा रहा है कि गुरुदेव के जीवन के आखिरी बिताए 18 वर्षों की कर्मभूमि करतारपुर साहिब पाकिस्तान में है, वहां जाने का गलियारा खोल दिया गया है.

तीन दिनों तक लगातार चले कार्यक्रम में आज सिख समाज द्वारा संचालित कई स्कूलों के छात्रों ने जहां कीर्तन में हिस्सा लिया, वहीं पंजाब से पधारे खास कीर्तनी जत्थे, कथावाचक तथा गुरु यश का गायन करने वाला विशेष ढाडी जत्था भी शामिल हुआ. इस मौके पर कोलकाता सिख फो़रम द्वारा मातृभाषा पंजाबी में अक्षर ज्ञान के लिए ‘पैंतीस अखरी’ प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया, जिसमें सभी उम्र के लोगों ने उत्साह से हिस्सा लिया.

उपस्थित हजारों श्रद्धालुओं ने एक साथ लंगर ग्रहण किया. इस वर्ष बीते कुछ दिनों की वर्षा से शहीद मीनार इलाके में जलजमाव से आयोजकों तथा श्रद्धालुओं को कुछ परेशानी का भी सामना करना पड़ा लेकिन फिर भी उत्साह में कहीं कोई कमी नजर नहीं आयी.

Next Article

Exit mobile version