कोलकाता : ममता ने पूर्व प्रधानमंत्री चरण सिंह को दी श्रद्धांजलि, कहा : तृणमूल शासन में किसानों की आय तिगुनी

कोलकाता : मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि पश्चिम बंगाल में पिछले सात वर्षों में तृणमूल कांग्रेस के शासन के दौरान किसानों की आय तीन गुना हो गयी है. उन्होंने ट्वीट किया : पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह की जयंती पर उनको सम्मानजनक […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 24, 2018 2:45 AM
कोलकाता : मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि पश्चिम बंगाल में पिछले सात वर्षों में तृणमूल कांग्रेस के शासन के दौरान किसानों की आय तीन गुना हो गयी है. उन्होंने ट्वीट किया : पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह की जयंती पर उनको सम्मानजनक श्रद्धांजलि. इस दिन को किसान दिवस के तौर पर भी मनाया जाता है. इस मौके पर देश के सभी किसानों को मेरी शुभकामनाएं.
उन्होंने एक अन्य ट्वीट में लिखा
बंगाल में किसानों की औसतन वार्षिक आय 91,000 रुपये (2010-11) से बढ़कर 2.91 लाख रुपए (2017-18) हुई है. हमने कृषि भूमि पर कर और दाखिल-खारिज शुल्क भी माफ कर दिया है. हम किसानों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध हैं. भारत के पांचवें प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह का जन्मदिन ‘किसान दिवस’ के रूप में मनाया जाता है.
मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने किसान दिवस के अवसर पर कहा कि पश्चिम बंगाल में किसानों की औसत आय में तिगुनी वृद्धि हुई है. यह 2010-11 में 91 हजार रुपयेे प्रति वर्ष थी, जो 2017-18 में बढ़ कर 2.91 लाख रुपये प्रति वर्ष हो गयी है.
सुश्री बनर्जी ने ट्वीट कर बताया कि राज्य सरकार ने उन्होंने कर माफ किया है तथा कृषि जमीन पर म्युटेशन शुल्क भी माफ किया है तथा राज्य सरकार किसानों के हित में कार्य करते रहेगी. उन्होंने कहा कि यह राज्य के विभिन्न विभागों के संयुक्त प्रयास से ही संभव हो पाया है.
राज्य में 69 लाख किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड दिये गये हैं तथा 2012 के बाद किसानों को मिलनेवाली सब्सिडी सीधे उनके एकाउंट में ट्रांसफर कर दी जा रही है. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार से नकदी फसलों जैसे दाल, तेलहन, बाजार आदि की खेती को बढ़ावा दिया है. किसानों को नि:शुल्क बांग्ला फसल बीमा योजना उपलब्ध कराया गया है.

Next Article

Exit mobile version