कोलकाता गेट को मिला सेफ्टी प्रमाणपत्र, सीएम करेंगी उद्घाटन

कोलकाता : न्यूटाउन स्थित नवर्निमित ‘कोलकाता गेट’ को लेकर हिडको को सेफ्टी प्रमाणपत्र मिल गया है. शीघ्र ही मुख्यमंत्री ममता बनर्जी इसका उद्घाटन करेंगी. हालांकि सुरक्षा के मद्देनजर कोलकाता गेट पर एक साथ सौ लोगों से ज्यादा लोगों को चढ़ने की अनुमति नहीं दी जायेगी. 55 मीटर ऊंचे कोलकाता गेट में मध्य में एक रेस्तरां […]

By Prabhat Khabar Print Desk | November 9, 2018 2:28 AM
कोलकाता : न्यूटाउन स्थित नवर्निमित ‘कोलकाता गेट’ को लेकर हिडको को सेफ्टी प्रमाणपत्र मिल गया है. शीघ्र ही मुख्यमंत्री ममता बनर्जी इसका उद्घाटन करेंगी. हालांकि सुरक्षा के मद्देनजर कोलकाता गेट पर एक साथ सौ लोगों से ज्यादा लोगों को चढ़ने की अनुमति नहीं दी जायेगी.
55 मीटर ऊंचे कोलकाता गेट में मध्य में एक रेस्तरां भी है. नीचे से ऊपर जाने के समय पर्यटकों को एक टोकन दिया जायेगा तथा उतरने समय उस टोकन को जमा दे देना होगा. कोलकाता गेट पर चढ़ने व उतरने के लिए दो लिफ्ट हैं. अापातकालीन व्यवस्था के लिए दो सीढ़ियां भी हैं. रेलवे की अधीनस्थ संस्था राइट्स द्वारा प्रदान किये गये प्रमाणपत्र में कहा गया है कि कोलकाता गेट पर एक साथ 150 लोगों से अधिक नहीं चढ़ पायेंगे.
इससे अधिक लोग एक सााथ कोलकाता गेट पर नहीं चढ़े इसे लेकर निगरानी व सतर्कता बरतनी होगी. इसके साथ ही चक्रवात आने पर कोई दुर्घटना नहीं घटे. इसे लेकर रूड़की व अाइअाइटी द्वारा भी प्रमाणपत्र दिया जाये. यह प्रमाणपत्र पाने के बाद इसे आम लोगों के लिए खोल दिया जायेगा.
उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कोलकाता को एक अलग पहचान देने के लिए एक स्मारक बनाना चाहती थी. इंडिया गेट की तरह ही उन्होंने कोलकाता गेट बनाने की बात कही थी. उसके बाद ही हिडको व सरकार ने न्यूटाउन में कोलकाता गेट बनाने की योजना बनायी. इसे लेकर ऑल इंडिया डिजाइन कंस्ट्रक्शन के साथ कई बार बातचीत हुई तथा संगोष्ठी का आयोजन किया गया था. इसमें देश के नामी गिरामी डिजाइन संस्थाओं ने हिस्सा लिया था.
बाद में दुलाल मुखोपाध्याय के नेतृत्व में एक कमेटी का गठन किया गया था. उस कमेटी ने आइअाइटी मुंबई द्वारा बनाये गये नक्शा को मंजूरी दी थी. उसके बाद निविदा आमंत्रित की गयी और पुणे की एक संस्था को कोलकाता गेट बनाने की दायित्व सौंपा गया.
नक्शा के अनुसार चार दिशाओं में चार खंभे खड़े किये गये हैं.
प्रत्येक खंभे की ऊंचाई 55 मीटर है तथा परिधि 200 मीटर है. मिट्टी से 25 मीटर की ऊंचाई पर एक रिंग बनाया गया है. इस रिंग में भी रेस्तरां है. हिडको द्वारा इस रेस्तरां को चलाया जायेगा. इको पार्क में ‘कैफे एकांत’ जो संस्था चला रही है. वही संस्था कोलकाता गेट के रेस्तरां को चलायेगी.
अधिकारियों को कहना है कि झूलने वाले रेस्तरां लोगों के आकर्षण का केंद्र बनेगा, हालांकि कोलकाता गेट का ऊपरी हिस्सा एक पिरामिड की तरह दिखाई देता है. हालांकि कोलकाता गेट का निर्माण कुछ दिन पहले ही हो गया था, लेकिन अभी तक सुरक्षा प्रमाणपत्र नहीं मिला था. खंभा और रेस्तरां का निरीक्षण का राइट्स ने सुरक्षा प्रमाणपत्र प्रदान किया है.

Next Article

Exit mobile version